कम लागत (10 से 50 हजार) में शुरू करे यह बिजनेस और मुनाफ़ा ही मुनाफ़ा

Small Business Ideas in Hindi

चलिए जानते हैं घर बैठे 10 से 50 हजार के बीच कौन -कौन सा बिजनेस कर सकते हैं |Small Business Ideas in Hindi |

हम सभी देख रहे हैं कि आजकल हर कोई चाहता है कि हमारा खुद का छोटा मोटा बिजनेस हो लेकिन बिजनेस करने से पहले लोग पैसों के बारे में सोचने लगते हैं कि इतना सारा पैसा हम कहां से लाएंगे जो अपना बिजनेस कर पाएंगे लेकिन बिजनेस छोटा हो या बड़ा बिजनेस तो बिजनेस ही होता है।अगर कोई चाहे तो वह कम लागत में भी छोटा मोटा बिजनेस कर सकता है। और उससे अपने बिजनेस को आगे भी बढ़ा सकता है। मैं तो यही कहूंगी कि बड़ा बिजनेस शुरू करने से पहले सबको छोटा बिजनेस (Small Business Ideas in Hindi) करना चाहिए ताकि अगर छोटा बिजनेस में घाटा भी हो तो उन्हें ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी और अगर बड़ा बिजनेस में घाटा होता है तो इंसान कर्जे तले दब जाता है। अगर कोई बिजनेस करना चाहता है तो उसे दो चार बार सोच लेना चाहिए उसके बाद ही बिजनेस करना चाहिए। क्योंकि बिजनेस एक ऐसा चीज है जिसमें घाटा और नुकसान होने में टाइम नहीं लगता है।

चलिए जानते हैं 10 से 50 हजार लगाकर हम कौन-कौन सा अच्छा सा बिजनेस कर सकते हैं जिससे हमें ज्यादा पैसे भी नहीं लगेंगे और आमदनी भी होगी और हमारा बिज़नेस भी स्टार्ट हो जाएगा।

कम लागत में आप कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर भी खोल सकते हैं

Computer, Summary, Chart, Business, Seo, Growth,Small Business Ideas in Hindi

अगर आप चाहे तो खुद का कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर भी खोल सकते हैं इसमें आपको 50 से ₹70000 हजार सबसे पहले लगेंगे इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर सेंटर को trust register करवाना होगा उसके बाद कोई PVT. LTD. company registered करवा लीजिये उसके बाद HRD से मान्यता लेना होगा उसके बाद आप आसानी से कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते हैं क्योंकि आप तो देख ही रहे हैं कि आजकल स्कूल कॉलेज में जितने भी काम होते हैं ऑफिस में सभी कंप्यूटर से होते हैं और बच्चे भी आजकल कंप्यूटर से ही ज्यादा नॉलेज प्राप्त करते हैं छोटे बच्चे को भी स्कूल में कंप्यूटर की शिक्षा दी जाती है तो वह अलग से भी कंप्यूटर कोर्स करता है ताकि उसका कम्प्यूटर का बेस और ज्यादा मजबूत हो सके । इसके लिए आपको एक कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी सबसे पहले आप चाहे तो ज्यादा पैसे लगाकर भी दो-चार कंप्यूटर ले सकते हैं और अपने कंप्यूटर सेंटर का प्रचार-प्रसार भी करना होगा ताकि लोग आपके कंप्यूटर सेंटर के बारे में जाने और आपके यहां आना शुरू कर दें अगर आपके यहां बच्चे आना शुरू हो जाएंगे तो आपका कंप्यूटर से कुछ ज्यादा ही आमदनी होना शुरू हो जाएगा। और अगर आप चाहते हैं तो एक कंप्यूटर एस्ट्रा में लगाकर आप कंप्यूटर से फॉर्म भी भर सकते हैं क्योंकि आजकल जो भी काम होता है सब ऑनलाइन ही होता है तो इस तरह आपको और ज्यादा इनकम हो जाएगा।

कम लागत मे नाश्ते की दुकान खोलकर अपना बिजनेस शुरू करना

Breakfast, Food, Eating, Meal, Morning, Restaurant,Small Business Ideas in Hindi

अगर आप चाहे तो 10 से 20 हजार रूपये लगाकर कम लागत में नाश्ता का दुकान खोलकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप नाश्ता का दुकान किसी भी शहर में कहीं पर में भी खोलते हैं तो आप की दुकान बहुत अच्छी चलेगी चाहे वह छोटी दुकान हो या बड़ी दुकान क्योंकि आप तो देख ही रहे हैं कि आजकल लोग हर जगह रूम रेंट पर लेकर पढ़ाई करते हैं या फिर ऑफिस के लिए लोग अकेले रूम लेकर के रहते हैं तो उन्हें खाना नाश्ता बनाने में बहुत प्रॉब्लम होती है तो हमेशा यही सोचते हैं कि अगर खाना बना बनाया मिल जाता तो बहुत अच्छा होता तो वह खाना बनाने से अच्छा दुकान में जाकर खाना पसंद करते हैं।इसके लिए आपको ग्राहक भी नहीं तलाशने पड़ेंगे। अगर लोग आप की दुकान के बारे में अच्छे से जान जाते हैं तो आप की दुकान पर अपने आप आ जाएंगे आपको अपनी दुकान को चलाने के लिए आपका बर्ताव बहुत अच्छा बना कर रखना होगा जिससे लोग आपकी अच्छाई को भी देखकर आपके दुकान पर आना शुरू कर देंगे। इस तरह आप कम पैसे में भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

कम लागत में जूस शॉप का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं

Orange Juice, Cup, Tree, The Background, Green, Fresh

आजकल सब कोई चाहता है कि हम स्वस्थ रहें और सुंदर दिखे इसीलिए अक्सर लोग चाहते हैं कि वह स्वस्थ रहने के लिए कुछ ना कुछ खाते पीते रहे तो कुछ लोग सुबह में फल खाते हैं या फिर फलों का जूस पीना पसंद करते हैं जिससे कि वह स्वस्थ रहे तो अगर आप जूस का बिजनेस खोलना चाहते हैं इसमें आपको ज्यादा पैसे भी नहीं लगेंगे आप चाहे तो 20 से 30000 भी लगा सकते हैं या 10 से ₹20000 भी लगा कर अपना जूस का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं जूस का बिजनेस खोलने के लिए आपको एक दुकान की जरूरत पड़ेगी फल और मशीन की भी जरूरत पढ़ती है जोकि इस बिजनेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है।आप छोटा-मोटा दुकान भी खोल सकते हैं इसके लीऐ गलास की भी जरूरत पड़ती है इस बिजनेस के शुरुआती में आपको एक लेबर की भी जरूरत पड़ती है। लोगों को बैठने के लिए चेयर टेबल की भी जरूरत पड़ती है तो इन सब चीजों को आप को ध्यान में रखना होगा तो इन सब चीजों के लिए इतना ज्यादा पैसे काफी है और अगर आपका जूस का बिजनेस अच्छे से चलने लगता है तो आप ज्यादा इनकम कर सकते हैं।

कम लागत मे टेलरिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है

आजकल हम सभी देख ही रहे हैं कि जमाना इतना ज्यादा मॉडर्न हो गया है कि वह हर डिजाइन का कपड़ा पहनने के लिए तैयार है। ऐसे में अगर आप चाहे तो 30 से 40,000 में एक टेलर का दुकान खोलकर अच्छा इनकम कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरुआती मे स्टार्ट करने के लिए आपको एक दुकान की जरूरत पड़ेगी और अगर आप अच्छे कारीगर हैं तो आपको एक हेल्पर की भी जरूरत पड़ेगी क्योंकि आप देख ही रहे हैं कि मार्केट में आजकल अच्छे टेलर की बहुत ज्यादा मांग बढ़ गई है हर कोई चाहता है कि हम ऐसे टेलर से कपड़ा सिलवाए जो हमारा कपड़ा अच्छे डिजाइन में सिल सके अगर आप अच्छा कपड़ा डिजाइन करते हैं तो आप की दुकान अच्छी तरह से चलने लगेगा है तो आप कुछ दिन बाद आप दो- चार कारीगर और हेल्पर भी रख सकते इस बिज़नेस में कम पैसे लगते हैं और यह बिजनेस एक फायदेमंद बिजनेस होता है जिसमें सिर्फ नफा ही नफा ही होता है

कम लागत मे टिफिन सर्विस का बिजनेस भी कर सकते है

Tiffin, India, Pan, Pans, Lunch, Stainless Steel, Shiny,Small Business Ideas in Hindi

अगर आप चाहते हैं कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाना और अपना बिजनेस स्टार्ट करना तो ऐसे में आप टिफिन सर्विस का बिजनेस खोल सकते हैं इस बिजनेस में आपको शुरुआत में 15 से ₹20000 लगेंगे इस बिजनेस के लिएआपको बहुत कम चीज की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इस बिजनेस के लिए आपके घर में सब कुछ उपलब्ध रहेगा और आप इस बिजनेस को अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी देख रहे हैं कि अक्सर लोग अब शहर में अपने ऑफिस के कामों के कारण अकेले रह रहे हैं और कॉलेज के स्टूडेंट भी लॉज में रह रहे हैं तो ऐसे में उनके पास इतना समय नहीं रहता है जो वह खुद खाना बना करके खा सकें इसीलिए ज्यादातर वर्किंग लोगों को टिफिन लगवाना पड़ता है। इसके लिए आपको ज्यादातर लोगों से जान-पहचान बढ़ाने की जरूरत होगी और अपने बिजनेस के बारे में लोगों को बताना भी होगा ताकि लोग आपके बिजनेस के बारे में जाने और आपके बिजनेस से का लाभ उठाएं।


अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो लाइक, कमेंट और शेयर जरूर करिएगा


आगे पढ़े

Related posts

Leave a Comment