चलिए जानते हैं पशुपालन से सम्बंधित जरुरी बातें | पशुपालन के धंधे में फायदा ही फायदा

animal husbandry in hindi

| चलिए जानते हैं पशुपालन से सम्बंधित जरुरी बातें | पशुपालन के धंधे में फायदा ही फायदा |

हम सभी जानते हैं कि गांव और शहर दोनों जगह लोग आजकल ज्यादातर पशु को पालते हैं जिसे हम पशुपालन कहते हैं। जो लोग पशुपालन करते हैं उन्हें बहुत सारी चीजों का हमेशा ध्यान रखना पड़ता है जो कि पशु के लिए उचित हो सबसे पहले तो पशु को रखने के लिए उसके आवास की व्यवस्था करनी पड़ती है पशु का आवास जितना अधिक स्वच्छ तथा आरामदायक होता है, पशु का स्वास्थ उतना ही अधिक अच्छा रहता है जिससे वह अपनी क्षमता के अनुसार उतना ही अधिक दुग्ध उत्पादन करने में सक्षम हो सकता है। अत: दुधारू पशु के लिए साफ सुथरी तथा हवादार पशुशाला का निर्माण आवश्यक है क्योंकि इसके आभाव से पशु दुर्बल हो जाता है और उसे अनेक प्रकार के रोग लग जाते है।

1. पशुओं के लिए स्थान का सही चयन करना

brown cattle inside fence,पशुपालन
अगर हम पशु पालते हैं तो सबसे पहले पशुओं के रहने के लिए सही स्थान का हमेशा ही चयन करना होगा पशुओं के लिए जब भी हम गौशाला बनाऐ तो वहां का स्थान समतल तथा बाकि जगह से कुछ ऊँचा होना चाहिए जिससे कि अगर वर्षा हो या पशू मल मूत्र करता है तो वह आसानी से नाले से बह कर बाहर निकल जाएगा। अगर हम पशुओं के लिए गौशाला नीचे जगह पर बनाते हैं तो पशु मल मूत्र करता है तो उस जगह पर जमा होकर बदबू देने लगेगा। पशु का गौशाला हमेशा ऐसी जगह पर बनाना चाहिए जहां पर सूरज का प्रकाश पर्याप्त मात्रा में आता हो जिससे पशुओं को धूप लगे सर्दी के मौसम में पशुओं को हमेशा ठंडी और बर्फीली जगह से बचा कर रखना चाहिए जिससे की पशु बीमार होने से बच सकें।

2. पशुओं के रहने के लिए गौशाला बनाने का सही जगह का चयन करना चाहिए

अगर हम पशुओं के लिए गौशाला बनाते हैं तो हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि गौशाला हमारे घर के पास में ही होना चाहिए ताकि किसी भी समय में जाकर हम पशु को देख सकें। गौशाला हमेशा घर से थोड़ी दूर पर बनाना चाहिए ताकि अगर हम सुधा दाना, चोकर और या फिर हम दूध लेकर सेंटर जाते हैं या फिर दूध वाले को दूध दते है तो उसमे हमें आसानी हो सके।

3. पशुओं के गौशाला में बिजली और पानी की सुविधा

पशुओं के गौशाला में बिजली और पानी की व्यवस्था भी करनी चाहिए जिससे कि डेयरी के कार्य के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा जरूरत होती है। इसके साथ साथ रात में पशुओं को रोशनी की जरूरत होती है साथ में गर्मी के मौसम में पशुओं के लीऐ पंखों की भी व्यवस्था करनी चाहिए।

4. पशुओं के लिए चारे,श्रम और विपणन की सुविधा की व्यवस्था

white and brown cow with harness,पशुपालन
गौशाला के स्थान का चयन करते समय चारे की उपलब्धता का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है क्योंकि चारे के बिना दुध देने वाले पशुओं का पालना एक असम्भव कार्य लगता है। पशुओं के लिए हरे चारे का व्यवस्था हमेशा करना चाहिए अगर हम पशु को हरा चारा नहीं देंगे तो वह दूध देना बंद कर देगी है। डेयरी के उत्पाद जैसे दूध,पनीर,खोया आदि के विपणन की सुविधा भी पास में ही इस चीज की व्यवस्था करना चाहिए। ताकि हम अपने पशु को हर एक चीज की अच्छी सुविधा दे सकें।

5. पशुपालन के लिए सही वातावरण

पशुपालन
Source : wiki

पशुओं के लिए गौशाला एक साफ-सुथरी जगह पर होनी चाहिए क्योंकि प्रदूषित वातावरण पशुओं के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। प्रदूषित वातावरण के होने कारण पशु हमेशा बीमार रहता है और दूध भी सही ढंग से नहीं देता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि अगर तू ज्यादा दूध देने वाला रहता है और वह जंगली जानवरों के संपर्क में आता है तो दूध देना भी छोड़ देता है तो इस बात का भी ध्यान हमेशा देना चाहिए।

6. पशुओं के लिए आहार का मात्रा

जब भी हम किसी भी पशु को खिलाते हैं तो उसके आहार का सही ध्यान नहीं रख पाते हैं कभी-कभी हम पशु को ज्यादा आहार दे देते हैं तो कभी कम मात्रा में आहार देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए हमेशा पशु को उचित मात्रा में आहार देना चाहिए।आवश्यकता और कार्य के अनुसार तथा उपलब्ध भोज्य पदार्थों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के आधार पर गणना करके पशु को भोजन देना चाहिए।

7. पशुओं को नहलाने की सुविधा

brown cow on green grass field during daytime,पशुपालन

पशुओं के गौशाला में नहलाने की भी सुविधा उपलब्ध करानी चाहिए इसके लिए चापाकल या नल लगवा देना चाहिए ताकि गर्मी के दिनों में दो या तीन बार पशुओं को नहलाया जा सके जिससे की पशु हमारा गर्मी के दिनों में भी स्वस्थ रहें क्योंकि ज्यादा गर्मी लगने के कारण पशू गर्मी से बीमार भी हो जाता है। इन सब चीजों का हमें बहुत अच्छी तरह से ख्याल रखना चाहिए जिससे कि हमारा पशु स्वस्थ रहे पशु को समय-समय पर डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो लाइक कमेंट और शेयर जरूर करिएगा


Related posts

Leave a Comment