छात्रों के लिए कई बेहतरीन पार्ट टाइम जॉब आईडिया | Part time job idea for students

part-time-job-idea-uttarakhand

छात्रों के लिए कई बेहतरीन पार्ट टाइम जॉब आईडिया | Part time job idea for students

हमारे उत्तराखंड में बहुत सारे छात्र जो बाहर पढाई करते थे Covid-19 के कारण उनका कॉलेज बंद हो गया और वो अपने घर उत्तराखंड वापस लौट आए ऐसे में उनके पास एक अच्छा  मौक़ा हें घर में रहकर पार्ट टाइम जॉब करके अच्छे रुपए कमा सकते हें ।

ऐसे में अगर बच्चे कॉलेज या ऑनलाइन क्लास कर रहे हैं तो भी वह घर बैठे पार्ट टाइम जाँब कर अपना फीस जमा कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कॉलेज में आते ही कई तरह के खर्चे बढ़ जाते हैं, साथ ही पढ़ाई भी मंहगी हो जाती है। पढ़ाई महंगी होने के कारण बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप अपने पढ़ाई के साथ साथ पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हो। आज हम आपको बताएंगे कई बेहतरीन पार्ट टाइम नौकरियां जिससे आप अपने और अपने परिवार के कई परेशानियों से निपट सकते है, यही नहीं पार्ट टाइम में ऐसी नौकरियों को चुनें जो आगे चलकर आपके करियर ग्रोथ के लिए भी बेहतर साबित होगा ये पार्ट टाइम जॉब करने से आपकी स्किल्स बढ़ती है और आप आत्मनिर्भर बन जाते है और सबसे बड़ी बात तो ये है ये पार्ट टाइम जॉब आप अपने घर पर रहकर अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं और इससे आपको अच्छी कमाई भी हो सकते हैं।

चलिए एक एक करके जानते हैं कई बेहतरीन पार्ट टाइम जॉब के बारे में विस्तार से

यूटूबर बनकर कमाई

Youtube Icon, Logo Youtube, Social Media, Sonaaf

अगर आप टीनेज उम्र में हैं और आपमें कोई ऐसा हुनर छिपा हुआ हैं जिसे आप लोगों को दिखाना चाहते हैं।तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है यूट्यूब। यूट्यूब में प्रवेश करना बहुत ही आसान है।अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल बनायें, और उसमें आप बस अपने हुनर को लोगों के सामने पेश करने वाले कुछ वीडियोस बना कर अपलोड करें।आपके यूट्यूब चैनल पर जैसे-जैसे वीडियोस के न्यूज़ बढ़ते जाएंगे वैसे वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती चली जाएगी। हमेशा ध्यान रखें कि वीडियो ओरिजिनल और बेस्ट क्वालिटी का हो।वीडियो केक क्लेरिटी साउंड और लाइटनिंग उत्कृष्ट हो। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके यूट्यूब चैनल का नाम सिंपल हो जिससे व्यूअर्स को ज्यादा परेशानी ना हो। | आपकी कोशिश ये रहनी चाहिए कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियोस रेगुलरली अपलोड करें जिससे आपकी ऑडियंस बरकरार रहेगी और आपको व्यूज भी ज्यादा मिलेंगे। जिसे आपको अच्छा घर बैठे इनकम भी हो जाएगा और आप अपने स्कूल कॉलेज की फीस भी जमा कर सकते हैं।

ट्यूशन टीचर बनकर कमाई

Mark, Marker, Hand, Write, Production Planning, Control

फुल टाइम के अलावा पार्ट टाइम के लिए भी टीचिंग सबसे बेस्‍ट जॉब मानी जाती है। यह जॉब करने से आपकी नॉलेज पहले से कहीं ज्यादा बढ़ जाती है। आपको करना यह है कि जिस विषय में आपकी नॉलेज अच्‍छी है आप उसकी विषय का ट्यूशन्‍स दे सकते हैं। इसके अलावा कुछ कॉलेज भी आपको वहां टीचिंग करने का मौका देते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप पढ़ाई से जुड़े विषयों के अलावा योग, डांस, म्‍यूजिक, ड्रॉइंग आदि के भी टीचर बन सकते हैं। टीचिंग करके आप 15 हजार से ज्यादा आसानी से कमा सकते हैं। मौजूदा स्थिति को देखकर आप ऑनलाइन टीचिंग करके भी कमाई कर सकते हैं। टीचिंग का सबसे बड़ा इफेक्ट आपकी नॉलेज पर पड़ती है।अब आप पूछेंगे कैसे? तो हमारा जवाब यह है कि आप जिस विषय के टीचर बनेंगे उस विषय में आपकी नॉलेज काफी ज्यादा बढ़ जाएगी और आप अपने करियर में उस विषय से संबंधित कई परीक्षाओं को निकाल सकते हैं जैसे यूपीएससी, आईएएस, आईआईटी,मेडिकल इत्यादि।

सोशल मीडिया असिस्टेंट बनकर कमाई

Social Media, Social, Network, Internet Addiction,Part time job idea for students

न्यू मीडिया की फील्ड में यह एक नई और अनोखी नौकरी है। यहां आपको कंपनियों के सोशल मीडिया अकाउंट को संभालना होता है और उनके कंटेंट को मैनेज करना होता है। आपको ज्यादा जानकारी देते हुए बता दे कि इस जॉब के लिए जरूरी है कि आपको इंटरनेट एवं सोशल मीडिया के चैनल्स जैसे फेसबुक,ट्विटर, लिंक्डइन, यूट्यूब आदि का इस्तेमाल करना आता होता है। इसमें आपको किसी कंपनी, संस्था, वेबसाइट, न्यूज पेपर के कन्टेंट और इन्फॉर्मेशन को इंटरनेट के विभिन्न चैनल्स पर कम्यूनिकेट करना आना चाहिए।इस पार्ट टाइम जॉब में आप हर घंटे 1,400 रुपए तक की इनकम कमा सकते हैं। इसमे जॉब में काम के हिसाब से पैसा मिलता है। इसके लिए आप fever.com पर जाके खुद को रजिस्टर करके काम ले सकते हैं ।

सॉफ्टवेयर डेवलपर बनकर कमाई

Artificial Intelligence, Robot, Ai, Ki, Programming,Part time job idea for students

सॉफ्टवेयर सेक्टर के बारे में एक महत्वपूर्ण बात है जो हम आपको बताने जा रहे हैं।आपको बता दें कि देश-विदेश में सॉफ्टवेयर डेवलपर के लिए लाखों जॉब होते हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियां सॉफ्टवेयर डेवलपर को लाखों का पेमेंट करती है। इस सेक्टर में जैसे-जैसे अनुभव बढ़ते जाता है ऐसे ही पेमेंट भी बढ़ते जाता है। इस जॉब के लिए आपको सॉफ्टवेयर फील्ड की आवश्यक प्रोग्रामिंग आनी चाहिए। आजकल सॉफ्टवेयर डेवलपर की मार्केट में पार्ट टाइम और प्रोजेक्ट बेस काम की बहुत अधिक मांग है। इसलिए इसमें मौके भी ज्यादा हैं। सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए आपको अंग्रेजी भाषा की काफी अच्छी नॉलेज होनी चाहिए। और ध्यान रहे कि इसमें आपको कंप्यूटर की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए। सबसे जरूरी बात यह है कि सॉफ्टवेयर डेवलपर का काम काफी जिम्मेदारी वाला काम होता है इसलिए आपको क्या सही है क्या गलत है इसका निर्णय लेने अच्छी समझ भी होनी चाहिए तभी आप एक अच्छा सा सॉफ्टवेयर डेवलपर बन सकते है। इसके लिए आप freelancer.in पर जाके खुद को रजिस्टर करके शुरुवात कर सकते हैं ।

ब्लॉगर बनकर कमाई

Blog, Blogging, WordPress, Write, Blogger, Web Design,Part time job idea for students

ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट है जिसे बिल्कुल फ्री में बनाया जा सकता है और गूगल ने इसका इंटरफ़ेस इस प्रकार बनाया है जिसे हर कोई आसानी से इस्तमाल कर सकता है।एक ब्लॉग बनकर उसे पैसे कमाए जा सकते है सबसे पहले आपको blogger.com या wordpress.com पर जाकर एक ब्लॉग बनाना पड़ता है और उस पर हर रोज पोस्ट लिखनी होती है जब लोगो द्वारा आपका पोस्ट पसन्द आने लगेगा और बहुत से लोग आपके ब्लॉग पर आने लगेंगे तो आप गूगल ऐडसेंस से अपने ब्लॉग को जोड़कर पैसे कमाना शरू कर सकते है।ब्लॉग बनाकर उस पर हर रोज पोस्ट डालना,पब्लिश करना औऱ उसे अच्छे से डिज़ाइन करना होता है। ब्लॉग पर आप किसी भी विषय पर लिख सकते है और साथ ही इंटरनेट की दुनिया में कदम रख सकते है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग द्वारा कमाई

Student, Typing, Keyboard, Text, Startup, Business,Part time job idea for students

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ऐसा मार्केटिंग है जिसके द्वारा लोगो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उस प्रोडक्ट्स के बारे में बताया जाता है जिससे वे लोग उस प्रोडक्ट के बारे में जानने के बाद उसको खरीद सके। इससे हमे भी लाभ होता है और उस प्रोडक्ट्स के मालिक को भी।जब आप सोशल मीडिया पर रहते है तो इससे आपकी वेबसाइट ट्रेफिक बढ़ सकती है।इससे आप दूसरों के साथ बातचीत कर अपने रिलेशन को और मजबूत कर सकते हैं जिससे आपके ब्रांड को एक अलग पहचान मिलता है।इससे आपकी ब्रांड अवार्नेस बढ़ सकती है और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बारे में जानेंगे जिसके द्वारा भी आपके बिजनेस में लाभ होगा।
आपकी एक अलग ब्रांड आईडेंटिटी बनेगी और आपके ब्रांड पर लोग भरोशा करने लगेंगे।इससे आप अपने ऑडियंस के साथ बेहतर इंटरेक्ट कर सकते हैं जो की आपके ब्रांड के वैल्यू के लिए अच्छा है।जितना ज्यादा आप अपने ऑडियंस के साथ इंगेज्ड रहेंगे सोशल मीडिया नेटवर्क में उतनी आसानी से आप अपने मार्केटिंग गोल्स को अचीव करने में मदद मिलेगी।

कंटेन्ट राइंटिंग

Once Upon A Time, Writer, Author, Story, Short Story Part time job idea for students

अगर आप कॉलेज करके घर पर फ्री बैठे रहते हैं तो आप उस समय  पार्ट टाइम जॉब के तौर पर आप कंटेंट राइटिंग भी कर सकते हैं कंटेंट राइटिंग से आपको अच्छा इनकम होगा और आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करना पड़ेगा और  अगर आपको हिंदी या इंग्लिश में अच्छी जानकारी है तो आप अच्छा कंटेंट राइटर बन सकते हैं कंटेन्ट राइटर वो व्यक्ति होता है जो किसी विषय पर अच्छा आर्टिकल या अच्छा कंटेन्ट लिखता है इससे आपको अच्छा इनकम भी हो जाएगा इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप घर बैठे पार्ट टाइम जॉब के तौर पर कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं। इसके लिए आप freelancer या internshala पर जाके खुद को रजिस्टर करके शुरुवात कर सकते हैं ।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो लाइक कमेंट और शेयर जरूर करिएगा और अगर आपके पास Part-time जॉब से रिलेटेड  और भी कोई आइडियाज हो तो ज़रूर share करीऐगा

 

Related posts

Leave a Comment