Startup Ideas in Uttarakhand | उत्तराखंड में बिजनेस शुरू करने के 25 बेहतरीन आइडियाज

startup-idea-uttarakhand

जाने उत्तराखंड में बिजनेस करने के 25 बेहतरीन आइडियाज | Startup ideas in Uttarakhand

जैसा कि हम सभी जानते हैं कोरोनावायरस के कारण पूरे देश परेशान हो रहा है और जो भी प्रवासी मजदूर थे वह अपने घर लौट गए हैं वो बेरोजगार बैठे हुए हैं और उन्हें कोई काम नहीं मिल पा रहा है जिससे उन्हें अपने जीवन यापन करने में बहुत कठिनाई होती है।जैसा कि हम सभी जानते हैं उत्तराखंड एक पहाड़ी इलाका है जहां पर लोगों को बिजनेस करने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अगर वो चाहे तो अपने घर पर बहुत अच्छा बिजनेस कम पैसे में स्टार्ट कर सकते हैं और अपने घर परिवार को अच्छी तरह से चला सकते हैं।

उत्तराखंड राज्य (उभरता हुआ औद्योगिक क्षेत्र)

जैसे अभी परिस्थिति उत्पन्न हुई है अगर देखा जाए तो उत्तराखंड के लोग अपना जीवनयापन करने के लिए खुद का बिजनेस (Business) शुरू कर रहे हैं। इस बिजनेस को शुरू करने का सबसे बड़ा लाभ होगा की वह देश में उत्पन्न हुई इस आर्थिक सुस्ती से बच जाएंगे। अगर आपके पास नॉलेज और बेहतरीन आइडियाज है तो आप बहुत ही कम समय में और ज्यादा पैसे कमाने में सक्षम हो सकते हैं।

पहाड़ों और वादियों के बीच बसे उत्तराखंड राज्य की जनता मुख्यता कृषि पर निर्भर है। इसके अलावा विद्युत उद्योग, सिंचाई परियोजनाओं, चूना-पत्थर के भण्डारण, फार्मास्यूटिकल्स, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और रियल एस्टेट के क्षेत्र में भी उत्तराखंड ने काफी प्रगाति कर ली है। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री ने स्वंय उत्तराखंड को जड़ी बूटियों का भण्डारण बताया है।

उत्तराखंड में पायी जाने वाली जड़ी बूटियाँ जिनकी कीमत प्रति किलो 8-10 लाख रुपए है

साथ ही राज्य सरकार यहां हस्तशिल्प और हथकरघा उद्योगों को बढ़ाने की सोच रही है। ऐसे में पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अब यह सोच कर वहां से पलायन नहीं करना चाहिए कि मैदानी क्षेत्रों में ही रोजगार के तमाम विकल्प मौजूद है, क्योंकि अब ठीक योजना के साथ पहाड़ी इलाकों में भी रोजगार की संभावना तलाश की जा सकती है।

तो आइए जानते हैं 25 बेहतरीन आइडियाज जिससे आप कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं:

पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं

kedarnath-temple
Source : Google Search

स्केटिंग, नौकायन, पैरासेलिंग, ट्रेकिंग, कैनोंइग, बंजी जंपिग जैसे तमाम एडवेंचर के लिए पर्यटक खासकर उत्तराखंड का दौरा करते है, ऐसे में उत्तराखंड में पर्यटन क्षेत्र में तमाम रोजगार विकल्प खोजे जा सकते हैं। इतना ही नहीं विभिन्न धार्मिक स्थलों जैसे केदारनाथ, बद्रीनाथ, हरिद्वार, ऋषिकेश, नैनीताल, देहरादून और मसूरी आदि का गढ़ होने के कारण भी यहां साल भर बाहरी देशों और प्रदेशों से आए लोगों का तांता लगा ही रहता है। जोकि पहाड़ पर रहने वाले लोगों के लिए रोजगार का एक अच्छा माध्यम हो सकता है।

गाइड करिए और पैसा कमाइए

A Complete Guide to Things to Do & Places to Explore in Uttarakhand
Source : Google Search

उत्तराखंड में हिल स्टेशनों की संख्या अधिक होने के कारण आप यहां रेस्तंरा का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। साथ ही हिल स्टेशनों पर परिवहन साधनों की सुविधा देकर भी आप बाहरी प्रदेशों और देशों से आए लोगों से पैसा कमा सकते हैं। इतना ही नहीं पहाड़ी क्षेत्रों और वादियों की सुंदरता को देखने के लिए दूरदराज से आए लोगों के लिए आप एक गाइड की भूमिका भी निभा सकते है। इश प्रकार आप कम पूंजी में एक बढ़िया काम शुरू कर सकते हैं

फसलों के लिहाज से उत्तम भूमि

startup ideas for uttrakhand
Source : Google Search

उत्तराखंड राज्य में अधिकतर लोग जीवनयापन के लिए कृषि पर निर्भर है, ऐसे में यहां विभिन्न प्रकार की फसलों का उत्पादन रोजगार की दृष्टि से लाभदायक साबित हो सकता है। तो वहीं उत्तराखंड की जलवायु फसल उत्पादन के लिए उपयुक्त है, इसलिए यहां बासमती चावल, गेहूं, सोयाबीन, मूंगफली, मोटे अनाज, दालें, सेब, संतरा, नाशपाती, आड़ू, लीची और तिलहन की फसलों का उत्पादन बड़े स्तर पर किया जाता है।

मछली पालन का इतिहास पुराना

startup ideas for uttrakhand
Source : Google Search

उत्तराखंड में प्रारंभ से लोग अपनी रोजी रोटी के लिए कृषि पर निर्भर रहे हैं। ऐसे में मछली पालन का क्रेज भी यहां देखने को मिलता है। जिनमें मुलेली, राक्षसी गूंच, तंग्रा, बुचवा, इंडियन टाउट आदि प्रमुख है। इस प्रकार कुछ ही समय में उत्तराखंड व्यावसायिक रूप से मछली पालन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण राज्य बनकर उभरा है। ऐसे में उत्तराखंड की जलवायु के लिहाज से मतस्य पालन भी रोजगार का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

शिक्षा का हब बनी देवभूमि

विभिन्न तरह के इंजीनियरिंग, फार्मेसी और मैनेजमेंट कोर्सों के निजी और सरकारी कॉलेजों  के चलते उत्तराखंड राज्य शिक्षा का हब माना जाने लगा है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक विस्तार देखा गया है। जहां दूर दूर से बच्चे पढ़ने के लिए आते है। ऐसे में यदि आप पढ़ाने का शौक रखते है तो कोचिंग इंस्टीटयूट रोजगार का अच्छा साधन हो सकते हैं। साथ ही यदि आपके पास उत्तराखंड में अपना घर है, तो पीजी और हॉस्टल आपके रोजगार का एक जरिया बन सकते हैं।

Venezuela does not appear in the Global Teacher Status
Source : Google Search

हालांकि सम्पूर्ण देश में लॉकडाउन की वजह से काफी सारे व्यवसाय ठप पड़े हैं, लेकिन कहते है ना कि ये दौर भी बीत जाएगा। जरूरत है तो बस खुद पर भरोसा रखने की। बदलते जमाने में आज ऑनलाइन शिक्षा और व्यापार के क्षेत्र में असीम विकल्प है, जिनके माध्यम से आप घर बैठे ही पैसा कमा सकते है। जैसे कि आपको यदि लिखने का शौक है तो ऑनलाइन ब्लागिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते है। तो वहीं यदि आपको पढ़ाने का शौक है तो आप ई-लर्निंग के माध्यम से घर बैठे पैसा कमा सकते है।

साथ ही जो लोग हुनरमंद है वह अपने हुनर के हिसाब से सरकार की विभिन्न स्वालंबबी योजनाओं के माध्यम से तमाम तरीके के लघु उद्योगों को बढ़ावा दे सकते है। और बदलते दौर की जरूरतों के हिसाब से स्वंय को ढालते हुए खुुद के लिए रोजगार के कई अवसर तलाश सकते हैं।

मुर्गी पालन का बिजनेस

जो महिला या पुरुष घर पर बेरोजगार बैठे हैं उनके लिए मुर्गी पालन का व्यवसाय आज के समय में बहुत बहुत ही अच्छा बिजनेस है वह घर पर रहकर अच्छा आमदनी इस बिजनेस को करके कर सकते हैं।पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस को आप एक छोटे दर्जे के बिजनेस में देख सकते हैं, जो आपकी जीवन बदलने की क्षमता रखता है। अगर आप ही यह बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको यह बिजनेस करने के लिए सरकार से भी पैसे मिल सकते हैं या आप चाहे तो अपना खुद का ₹100000 लगा कर के यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। अगर आप अच्छे से इस बिजनेस में मेहनत करते हैं तो यह बिजनेस बहुत ही तेजी से बढेगा क्योंकि आप तो देख ही रहे हैं कि दिन प्रतिदिन नॉन-वेज (non-veg) खाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिससे मुर्गियों की खपत बहुत ज्यादा हो रही है। जो आपके लिए बहुत बिजनेस करने का मौका प्रदान कर रहा है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको किसी क्वालीफिकेशन की जरूरत नहीं होगी आप घर पर रहकर यह बिजनेस अच्छे से स्टार्ट कर सकते हैं।

आइसक्रीम का व्यवसाय

बेरोजगार लोगों के लिए आइसक्रीम का व्यवसाय घर पर रहकर बहुत ही अच्छा विकल्प है जो वह घर पर रहकर कर सकते हैं और उन जगह पर उनका व्यवसाय बहुत ज्यादा चलेगा जहां पर बच्चों की संख्या बहुत ज्यादा तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस बन सकता है। ऐसे में आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होगी और साथ-साथ कुछ लोगों की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद अगर आप का धंधा चल जाता है तो आप अपने घर से ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

घर से करे पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस

पॉपकॉर्न का बिजनेस गांव में रहने की बालों के लिए बहुत अच्छा बिजनेस है क्योंकि गांव में मक्का की  खेती होती है और उन्हें मक्का आसानी से कम भाव मे मील सकता है। सिर्फ आपको पॉपकॉर्न को पैकिंग कर के दुकान में देना होगा या आप चाहे तो अपने घर से ही पॉपकॉर्न बेच सकते हैं या फिर बाजार में जाकर दुकानदारों को भी दे सकते हैं इसलिए आपको अच्छा मुनाफा कम पैसे में हो जाएगा।

घर बैठे पेपर प्लेट और कप बनाने का बिजनेस

How to Start a Disposable Plates and Glass Business
Source : Google Search

हम सभी जानते हैं कि अभी शादी या किसी फंक्शन में कागज से बनाए हुए कप और प्लेट की मांग बढ़ती जा रही है क्योंकि सरकार ने प्लास्टिक से बने वस्तुओं पर रोक लगा दिया है। अगर आप घर पर रहकर पेपर प्लेट और कब बनाने का बिजनेस करते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा मौका है। क्योंकि इसका इस्तेमाल ना सिर्फ रोडसाइड ढाबा और चाय की दुकान पर किया जाता है बल्कि विभिन्न कार्यक्रमों तथा बड़ी-बड़ी कंपनियों में भी होता है। यह बहुत ही कमाल का स्मॉल बिजनेस आइडिया है जो बहुत तेजी से ग्रो कर सकता है। जिसकी मदद से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

रजाई, गद्दे और कंबल बनाने का बिजनेस

रजाई गद्दे और कमल बनाने का काम बहुत ही अच्छा काम है गर्मी हो या ठंडा यह दोनों मौसम में काम किया जा सकता है ठंडी के मौसम में कमल और रजाई की मांग ज्यादा बढ़ जाती है और गर्मी के मौसम में गधे की मांग बढ़ती है।जो आपके लिए बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान करती है आप घर पर भी रखे या काम कर रखते हैं आपको सिर्फ यह काम सीखना पड़ेगा अगर नहीं आता है तो नहीं तो अगर आपको आता है तो आप ये काम आसानी से कर सकते हैं।इससे आपको अच्छी खासी कमाई भी हो जाएगी।

घरों की पेंटिंग का काम करना

जैसा कि हम सभी जानते हैं लोग अपने घरों में पेंटिंग करवाते ही हैं।चाहे वह कोई सा भी मौसम हो लेकिन सबसे ज्यादा पेंटिंग त्योहारों में, शादियों में अपने घर को पेंट करवाते रहते हैं। खासकर दिवाली के समय लगभग सभी लोग अपना घर पेंट करवाते हैं जो आपके इस बिजनेस के लिए प्लस पॉइंट बन जाता है। इस बिजनेस के लिए पैसों की जरूरत तो नहीं पड़ती पर टेंडरों की जरूरत जरूर पड़ती है लेकिन इसमें बिना पैसे लगाए अच्छा आमदनी भी हो जाता है तो यह सब काम घर पर रहकर भी कर सकते हैं।

हेयर कटिंग सैलून खोलकर

यदि आप घर से बाहर नहीं जा सकते हैं और आपको बाल काटना आता है तो आप घर पर रहकर भी कर सकते हैं यदि आप बाल काटना जानते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप कहीं पर भी हेयर सैलून की शॉप खोल कर पैसा कमा सकते हैं क्योंकि लोग तो हर जगह रहते हैं और ऐसे में उनके बाल बढ़ना स्भावीक है। इसके लिए आपको थोड़ी इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी पर यह एक पुख्ता बिज़नेस आईडिया है।

यूटूबर

यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा तरीका है ऑनलाइन या इंटरनेट से पैसे कमाने का। युटयूबर्र बनने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा और ये बहुत ही सिंपल है आपको केवल अपने जीमेल आईडी से यूट्यूब पर लॉगिन करना है और अपना यूट्यूब चैनल बनाना है। दोस्तों ये बहुत ही जरुरी है आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम बहुत ही सिंपल सा रखना है जिससे की व्यूअर्स को आपका यूट्यूब चैनल याद रखें।

यूट्यूब पर आपको यूजफुल वीडियोस अपलोड करना होगा क्यूंकि ये सबसे बेस्ट तरीका है यूट्यूब सब्सक्राइबर बढ़ने का और ज्यादा व्यूज पाने का।ये बात हमेशा ध्यान में रखे की जो भी वीडियोस आप अपने चैनल पर अपलोड कर रहो हो वो आपके व्यूअर्स को कुछ नहीं तो कुछ वैल्युएबल लगना चाहिए।

अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलर वीडियोस अपलोड करे जिससे आपके सब्सक्राइबर और ज्यादा बढ़े और जिससे आप गूगल ऐडसेंस से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। रेगुलर वीडियो डालने से आपके व्यूअर्स को हमेशा कुछ न कुछ नया देखने को मिलेगा और नए सब्सक्राइबर्स भी आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे।

डिजिटल मार्केटिंग

जब कोई कंपनी किसी बिजनेस या फिर किसी नये प्रोडक्ट को लॉन्च करती है तो उसके बाद उसे सक्सेसफुल बनाने के लिए सबसे जरूरी होती है उसकी डिजिटल मार्केटिंग क्योंकि यही एक तरीका है जिसे उसे ज्यादा से ज़्यादा लोगो तक पहुचाया जा सकता है।बड़ी-बड़ी कंपनी हो या फिर छोटी कंपनी अब हर कोई मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करती है। जिसे डिजिटल मार्केटिंग कहते है।

ब्लॉगर

ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट है जिसे बिल्कुल फ्री में बनाया जा सकता है और गूगल ने इसका इंटरफ़ेस इस प्रकार बनाया है जिसे हर कोई आसानी से इस्तमाल कर सकते हैं।आपको Blogger.com या wordpress  पर जाकर एक ब्लॉग बनाना पड़ता है और उस पर हर रोज पोस्ट लिखनी होती है जब लोगो द्वारा आपका पोस्ट पसन्द आने लगेगा और बहुत से लोग आपके ब्लॉग पर आने लगेंगे तो आप गूगल ऐडसेंस से अपने ब्लॉग को जोड़कर पैसे कमाना शुरू कर सकते है। ब्लॉगिंग आप किसी भी विषय पर कर सकते है जैसे खेल, स्पोर्ट्स, इंटेरेंमेन्ट, हेल्थ,टेक्नोलॉजी जिस भी विषय में आपकी रुचि हो आप उसी तरह का अपना ब्लॉग और वेबसाइट बना सकते है।

लॉजिस्टिक सर्विसेज

अमेजन या फ्लिपकार्ट के डिलिवरी सर्विस प्रोवाइडर बनने के लिए आप logistics.amazon.in पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं। आपको ज्यादा जानकारी देते हुए बता दे कि इसके लिए आपके पास अपना कमर्शियल व्हीकल होना जरूरी है और साथ ही अगर आप पहले से डिलिवरी बिजनेस में हैं तो आपके लिए जुड़ना आसान हो सकता है।

पहाड़ी नमकीन, बिस्किट आदि (बेकरी टाइप)

पहाड़ी नमकीन और बिस्कुट आदि बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी।इस व्यापार में आपको बेहतरीन बिस्किट नमकीन और कई तरह के बेकरी आइटम्स बनाने होंगे।

घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट नमकीन, यह रही बनाने की विधि
Source : Google Search

आप तीन चार लोगों की मदद लेकर हाथों से भी बिस्कुट बनाकर उन्हें बेच सकते हैं। जब आपका ये बिजनेस अच्छे से चलने लगे, तो आप इसे बड़े स्केल पर भी शुरू कर सकते हैं। बिस्किट का व्यापार शुरू करने से पहले आपको अपने व्यापार का पंजीकरण करवाना होगा। ऐसा करने से कोई भी आपके व्यापार के नाम को चुरा नहीं सकेगा और आप इस नाम के साथ अपने बिस्कुट को बेच सकेंगे।आप अपने शहर में इस कार्य से जुड़े सरकारी दफ्तर में जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

होम ट्यूशन

अगर आप किसी विषय में माहिर हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल गाँव हो या शहर हो सभी लोग पढ़ाई को लेकर जागरूक हो चुके हैं। हर जगह अच्छे टीचरों की कमी है, तो ऐसे में आप वहाँ के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर उनका भला तो करेंगे और साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। होम ट्यूशन एक और भी अच्छा विकल्प है जिसमे आपको बच्चे के घर जा कर उसको पढ़ाना होता है। इससे आप ज्यादा फीस भी ले सकते हैं और जो बच्चे आपके पास आने में सक्षम नहीं है उनको भी मदद काफ़ी मिलेगी।

कम पैसे में घर से करें ब्रेड बनाने का बिजनेस

अगर आप घर से ब्रेड बनाने का काम की शुरू करना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है आप आसानी से घर बैठे ब्रेड का व्यवसाय कर सकते हैं आजकल ब्रेड खाने वाले लोगों की गिनती बढ़ती जा रही है क्योंकि सबसे कम समय मे अच्छा ब्रेकफास्ट भी तैयार कर सकते हैं अतः ब्रेड बनाने का बिजने आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। जिससे आप एक अच्छे और कम पैसे लगाकर चालू कर सकते इसमें आपको लेबर की भी कोई जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि घर में महिलाएं रहती है वो खुद अपने घर के काम के साथ-साथ यह बिजनेस भी संभाल सकती है।

घर बैठे करें कपड़ों में कढ़ाई का बिजनेस

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं आजकल हर कोई चाहता है कि वह अच्छी कढ़ाई किया हुआ कपड़ा पहने क्योंकि कढ़ाई किया हुआ कपड़ा पहनने से लोग की खूबसूरती में चार चांद लग जाता है।खासकर औरतों को कढ़ाई वाले कपडे बहुत ज्यादा पसंद होते हैं। कपड़ों में कढ़ाई का बिजनेस हम सबके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।खासकर उन हुनर मंद महिलाओं के लिए जो काम की तलाश में है। यह उनके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। वह महिला घर बैठे कढ़ाई का काम करके अपना अच्छा आमदनी कर सकते है।

किराना की दुकान

अगर आप घर में बेरोजगार बैठे हुए हैं तो आप घर पर किराना दुकान खोल सकते हैं इसमें आपको 50,000 रुपया लगाना पड़ेगा और अच्छा इससे आपको इनकम भी हो जाएगा और कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी धीरे-धीरे यह बिजनेस आपके लिए अच्छा साबित होगा।

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

आजकल जो भी फेस्टिवल मनाया जाता है उसमें मोमबत्ती का बहुत ज्यादा डिमांड रहता है लोग ज्यादातर डेकोरेशन करने के लिए मोमबत्ती का ही उपयोग करते हैं इसीलिए आप अगर घर पर रह के मोमबत्ती का बिजनेस करते हैं तो आपके लिए अच्छा साबित होगा और इसमें आपको बहुत कम पैसे लगाने पड़ेंगे और अच्छा बिजनेस स्टार्ट हो जाएगा और इस बिजनेस में आपको अच्छा इनकम भी होगा।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

Govt puts restrictions on imports of agarbatti
Source : Google Search

अगरबत्ती बनाने के बिजनेस में कम पैसे लगते हैं यह आप घर पर रहकर अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं आजकल पूजा-पाठ मेंज्यादा से ज्यादा अगरबत्ती का डिमांड किया जाता है। अगर आप यह बिजनेस कर लेते हैं तो आपको इससे अच्छा इनकम हो जाएगा और घर से भी बाहर नहीं जाना परेगा। आजकल तो आप देख ही रहे हैं कि इंटरनेट पर हर एक सुविधा उपलब्ध रहती है। जिससे आप कुछ भी सीख सकते हैं अगर आपको अगरबत्ती बनाने नहीं आती है तो आप घर पर ही मोबाइल के जरिए अगरबत्ती बनाना सीख सकते हैं और यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

कार्ड छपाई का व्यापार

हम सभी जानते हैं कि आजकल छोटे-मोटे जो भी कार्यक्रम होते हैं उसमें लोग इनविटेशन कार्ड जरूर छपवाते हैं। ऐसे में यह व्यापार आजकल बहुत ज्यादा ट्रेंडी हो चुका है। ऐसे में अगर आपको प्रिंटिंग मशीन और डिजाइनिंग के बारे में आईडिया है तो आप घर पर अच्छा बिजनेस कर सकते हैं और इससे आपको अच्छा आमदनी भी होगी।

जूस का दुकान

जैसा कि हम सभी जानते हैं जूस आजकल के जमाने में सबको पसंद है और जो सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है अगर आप जूस का बिजनेस करते हैं तो यह आपके लिए अच्छा बिजनेस साबित होगा अगर आप जुस की दुकान घर पर खोलते हैं तो इससे आपको कम लागत में अच्छा मुनाफा भी होगा।इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

Pressed Juicery Juice Bar

इसके अलावा और भी कई सारे बिजनेस आइडियाज हें जो आप देवभूमि में शुरू कर सकते हें जेसे कि नाश्ते की दुकान का व्यवसाय, सरकारी नौकरी का फॉर्म भर कर,  योग कक्षा, जिम एवं हेल्थ क्लब का बिजनेस, ग्राफिक डिजाइनिंग, डीजे साउंड, जन औषधि केंद्र आदि

आपको यह पोस्ट केसी लगी कॉमेंट करके ज़रूर बताए अगर आपके पास भी कोई आइडियाज हो तो ज़रूर share करे ….

Reference : 50 बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज

Related posts

Leave a Comment