शुरू करें जिम का बिजनेस | एक बार पैसा लगाकर, हर महीने करें लाखों की कमाई

जिम का बिजनेस

एक बार पैसा लगाकर, हर महीने करें लाखों की कमाई | शुरू करें जि‍म का बि‍जनेस |

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में लाइफ स्टाइल और हेक्टिक शेड्यूल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोगों को जिम की जरूरत पड़ रही है। जिम एक ऐसी जगह है जहां पर इंसान जाकर कुछ दे अपना समय गुजरता है और फ्रेश महसूस करता है क्योंकि आज के जमाने में सब अपने आपको फिट और स्वस्थ रखना चाहता है इसके लिए सभी लोगों को जिम की जरूरत पड़ती है। जैसा कि हम सभी अभी देख रहे हैं ज्यादातर लोग अक्सर बीमार ही रहते हैं कोई शुगर ब्लड प्रेशर इन सब चीज से ज्यादा ग्रसित रहते हैं तो अगर वो भी जिम जाते हैं तो इन सब चीजों से उन्हें निजात मिल सकता है।

युवक जिम का बिजनेस करके भी लाखों रुपए कमा सकते हैं

woman using dumbbells,जिम का बिजनेस

बहुत सारे युवक है जो बेरोजगार बैठे हुए हैं अगर वो चाहे तो जिम का बिजनेस शुरू करके लाखों रुपए कमा सकते हैं जिनका बिजनेस का शुरुआत करने के लिए उन्हें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी बस 2लाख से ₹ 2,50000 खर्च करने पड़ेंगे और जिम का बिजनेस अच्छे से स्टार्ट हो जाएगा।

जिम का बिजनेस शुरू करने से पहले जगह का चयन करना चाहिए

barbell on rack,जिम का बिजनेस

जिम का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले एक अच्छी जगह की जरूरत पड़ती है अगर यह जगह अच्छी मिल जाए तो जिम का बिजनेस अच्छे से स्टार्ट हो सकता है। जिम का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको भारत सरकार आपको GYM का रजिस्ट्रेशन लिमिटेड या प्राइवेट लिमिटेड फर्म के रूप में देता है जिससे आपको प्रमोटरो से सुरक्षा और ट्रांसफर एबिलिटी प्रदान करता है। अगर आपके पास ट्रांसफर एबिलिटी होती है और आपका जिम नहीं चलता है तो इस स्थिति में आप अपने जिम को किसी के साथ बेच भी सकते हैं और अगर आपके पास ट्रांसफर ऐबिलिटी नहीं होती है तो आप अपने जिम को कभी भी किसी के हाथों नहीं बेच भी सकते हैं इसीलिए ट्रांसफर एबिलिटी होना बहुत ही जरूरी होता है।

जाने जिम का बिजनेस स्टार्ट करने में किन-किन चीजों की ज्यादा जरूरत होती है

जि‍म का बिजनेस करने में बहुत ज्यादा पैसे लगते हैं इसीलिए बहुत कम लोग जिम का बिजनेस करते हैं लेकिन जिम का बिजनेस करने से पहले आपको इसके लिए आपको बेंच प्रेस, लेग प्रेस, केबल,क्रॉसओवर, पैक डेक, बटर फ्लाई, लैट पुल डाउन मशीन लेनी होगी। ये कम से कम मशीने हैं, जि‍नकी जरूरत होगी ! इनके अलावा आपको सि‍टअप बेंच, दो नॉर्मल बेंच, डि‍प बार प्रीचर बेंच, पांच से छह योगा मैट, स्कि‍पिंग रोप, छह छोटी बड़ी रॉड, अलग अलग वेट के 8 जोड़ी डंबल, स्‍टैंड यह सारे सामान आपके जिम में उपलब्ध होनी चाहिए। अगर आप अपने जिम में सभी चीज उपलब्ध रखते हैं तो आपके दिल में बहुत सारे लोग आएंगे जिससे आपको हर महीने 50 हजार की बचत भी होगी जिम का बिजनेस का एक नियम है जितना आपका सेल होगा उतना आपका बिजनेस होगा यानी जितना लोग आपके यहां आएंगे उतना आपको प्रॉफिट भी होगा

woman lifting black and gray barbell,जिम का बिजनेस

शुरू करने से पहले हमें इन सब चीजों का भी हिसाब रखना होता है।

अगर कोई जिम का बिजनेस शुरू करते हैं तो सबसे पहले हमें कोच की फीस, बिजली बील,पानी बील, मशीन का कॉस्ट इन सब चीजों का विशेष ध्यान रखना होता है। जो कि हमें हर महीने देना ही होता है। सर्दियों के मौसम में हमें इन सब चीजों का बिल कम देना पड़ता है लेकिन गर्मी के दिनों में पूरा पैसा हमें देना ही होता है। सामान्‍य एसी जि‍म की फीस 1200 रुपए के आसपास होती है और आपके जि‍म में 200 से ज्यादा लोग भी आते हैं तो कुल फीस 2,80,000 हो जाती है । अगर हम छोटे मोटे खर्च को नहीं जोड़ते हैं तो हमें कम से कम जिम का बिजनेस में ₹50000 का मुनाफा पर महीने हो सकता है।

जिम मे इन सभी उपकरण की व्यवस्था सबसे पहले करनी चाहिए

जब हम या आप एक जिम का बिजनेस करते हैं तो इसके लिए सबसे पहले हमें जिम के लिए उपकरण खरीदने पड़ते हैं जिसके लिए बहुत सारे पैसे की जरूरत होती है। इतना ही नहीं जब हम जिम का उपकरण खरीद करके लाते हैं तो वह कभी कभी खराब हो जाता है तो उसे हमें बदलना भी पड़ता है। जब हम जिम का उपकरण खरीद कर लाते हैं तो उस उपकरण का हमें रखरखाव का अच्छे से ध्यान रखना होता है उसके साथ- साथ जिम एक ऐसी जगह पर होना चाहिए। जहां पर लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर सके और खुद को शांत और फ्रेश महसूस कर सकें।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगती है तो लाइक कमेंट और शेयर जरूर करें


Related posts

Leave a Comment