जाने किस तरह फास्ट फूड का बिजनेस शुरू किया जा सकता है !

फास्ट फूड बिजनेस

जाने किस तरह फास्ट फूड का बेहतरीन बिजनेस शुरू किया जा सकता है | Fast Food Business In Hindi |

अगर आप फास्ट फूड का बिजनेस करना चाहते हैं तो यह  आपके लिए  काफी अच्छा रहेगा क्योंकि फास्ट फूड में ज्यादा पैसे भी नहीं लगाने पड़ते हैं और अच्छा इनकम भी हो जाता है। जो किसी भी आदमी को किसी चीज की जरूरत हो तो वह उनके घर तक होम डिलीवरी करके पहुंचाया जा सकता है। जैसा कि हम सभी अभी देख रहे हैं आजकल के लोगों का खाने का तौर तरीका जो है वह कुछ अलग ही होता जा रहा है।उन्हें हमेशा कुछ न कुछ फास्ट -फूड खाने का मन करता रहता है। ऐसे में अगर लोग चाहे तो वह घर में रहकर फास्ट- फूड का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं या वह अपने घर से कुछ दूर पर भी फास्ट फूड रेस्टोरेंट खोल सकते हैं इससे उनको काफी अच्छा इनकम भी हो जाएगा और घर से बाहर जाने की जरूरत भी नहीं होगी।

अगर आप घर पर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है, तो आसानी से अपना खुद का फास्ट फूड का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है इससे अच्छा इनकम भी कर सकते हैं। अगर महिला या पुरुष चाहे तो वह अपना स्वयं का फास्ट फूड का रेस्टोरेंट खोल सकते हैं। क्योंकि आजकल हम देख ही रहे हैं कि लोग अपनी दिनचर्या में इतना ज्यादा व्यस्त रहते हैं कि वह ज्यादातर कहीं जा नहीं पाते हैं और ना ही खाना बना पाते हैं वो ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जहां आजकल फास्ट फूड रेस्टोरेंट को क्विक सर्विस रेस्टोरेंट हो जहां उन्हें बना हुआ खाना मीले इसीलिए और रेस्टोरेंट में जाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि वहां पर उनके जाते ही आर्डर करने के बाद थोड़ा भी इंतजार नहीं करना पड़ता है और उन्हें खाना तुरंत तैयार किया हुआ मिल जाता है इसीलिए आजकल रेस्टोरेंट का बहुत ज्यादा चलन साल हो गया है।

फास्ट फूड बिजनेस करने के लिए सबसे पहले लाइसेंस के लिए अप्लाई करना जरूरी होता है।

अगर आप फास्ट फूड का बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको 5 लाइसेंस की जरुरत होती है। जिनमे एफएसएसएआई के द्वारा फूड लाइसेंस, लोकल मुन्सिपलिटी द्वारा हेल्थ लाइसेंस, सेफ्टी लाइसेंस, पुलिस विभाग की तरफ से लाइसेंस और जीएसटी लाइसेंस यह सभी लाइसेंस इस बिजनेस के लिए काफी जरूरी है जो कि आपको बनवाने पङते हैं। इन सभी लाइसेंस को बनवाने के लिए सबसे पहले ऑफिस जाकर इसके लिए काफी कार्रवाई करनी पड़ती है जब कागजी कार्रवाई पूरी हो जाती है तब इसके चार-पांच महीने बाद लाइसेंस तैयार होता है।

फास्ट फूड बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे बनवाएं

Food Safety and Standards Authority of India - Wikipedia

अगर आप लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको आपको फास्ट फूड सेफ्टी और स्टैंडर अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट www.fssai.gov.in पर जाकर चेक करना होगा उसके बाद आपको लाइसेंस लेने के लिए जो फीस लगती है वह भरनी न होगी लाइसेंस के लिए फीस कम से कम 6 से ₹7000 लग जाते हैं।

जाने फास्ट फूड बिजनेस करने के लिए सर्टिफिकेट की भी जरूरत पड़ती है

उसके बाद आप अपना जी एसटी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आपको किसी सीए से संपर्क करना परेगा। उसके बाद आपको हेल्थ और सेफ्टी सर्टिफिकेट के लिए मुन्सिपल कार्पोरेशन के ऑफिस में जाकर उससे मिलना पड़ेगा जहां आपको सर्टिफिकेट के लिए ₹4000 फीस जमा करना होगा।

फास्ट फूड बिजनेस करने के लिए मार्केटिंग आईडिया

Pizza, Slice, Italian, Toppings, Dinner, Lunch, Cheese, fast food business hindi

जब भी आप कोई बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आईडिया की जरूरत होती है जैसे मार्केटिंग की आईडिया अगर आपके पास मार्केट की कुछ आईडिया रहेगी तभी आप अपने बिजनेस को सही ढंग से चला पाएंगे। चाहे वह किसी चीज का बिजनेस क्यों ना हो।बिजनेस को स्टार्ट करने के लीऐ कुछ अहम बातें की भी जरूरत होती है। वह है मार्केटिंग जितना लोगों को आपके न्यू स्टार्टअप के बारे में पता होगा उतना लोग आपसे जुडेंगे।

फास्ट फूड का बिजनेस करने से पहले स्थानीय लोगों से मिलना पड़ता है

अगर आप किसी चीज़ का बिजनेस करते हैं तो आप को सबसे पहले अपने आस-पड़ोस के लोगों से यानी स्थानीय लोगों से मिलना पड़ता है ताकि वह लोग आप के इस बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करें हमारे इस बिजनेस के बारे में एक दूसरे को बताए अपने रिश्तेदार हो या आस पड़ोस के लोगों को जिससे कि लोग आपके बिजनेस के बारे में जाने और आपके पास आए |
आज के डिजिटल वर्ल्ड में यह मार्केटिंग का बहुत अच्छा आइडिया होता है। ब्लॉगर मुख्यत सेम फील्ड के ब्लॉगर आपके बिजनेस को और अधिक पहचान दिलाने में मदद करता है इसके द्वारा हम अपने नए नये फास्ट फूड रेस्टोरेंट की जानकारी अपने रीडरर्स तक आसानी से पहुंचा सकते हैं और इसके अलावा भी अन्य जगह पर हम अपने बिजनेस का पब्लिसिटी भी कर सकते हैं।

सोशल नेटवर्क के द्वारा मार्केटिंग हम अपने बिजनेस को बढा सकते है

जैसा कि हम सभी देख ही रहे हैं कि आज के जमाने में हर युवा और यूवती सोशल नेटवर्किंग से किसी ना किसी तरह जुड़े हुए हैं इसीलिए अगर हम कोई बिजनेस करते हैं तो उस बिजनेस को हम सोशल नेटवर्किंग के द्वारा पब्लिसिटी कर सकते हैं जिसमें हमें ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा और हमारे बिजनेस का अच्छा प्रचार भी हो जाएगा। जिससे हमारा बिजनेस बहुत अच्छे से चलेगा और इससे हमें इनकम भी होगा।

आकर्षक पंपलेट और लोगो डिजाईन बना कर अपना बिजनेस चलाना

Burger, Hamburger, Bbq, Food, Fast Food, Delicious, Eat,फास्ट फूड बिजनेस

अगर हम या आप अपने बिजनेस को ज्यादा चलाना चाहते हैं तो इसके लिए हमें लोगों तक पहुंचाने में आसानी होगा इसके लिए हमें अपने बिजनेस का विज्ञापन टीवी चैनल न्यूज़ चैनल और पंपलेट द्वारा भी करवा सकते हैं। इससे लोग हमारे फास्ट फूड बिजनेस के बारे में जानेंगे और हमारे रेस्टोरेंट पर आएंगे जिससे कि हमारा रेस्टोरेंट अच्छा चलेगा और हमें आमदनी भी होगी इसमें हमें थोड़ा बहुत पैसे खर्च भी करने पड़ेंगे लेकिन इससे हमें अच्छा आमदानी भी हो सकता है।

फास्ट फूड रेस्टोरेंट मे कुल निवेश

हम सभी देख रहे हैं कि आजकल महंगाई का जमाना बढ़ गया है तो ऐसे में अगर हम अपना छोटा मोटा एक फास्ट फूड रेस्टोरेंट खोलते है तो हमें ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी हम 50 से 1लाख के अंदर पैसा लगाते हैं तो हमारा फास्ट फूड का रेस्टोरेंट अच्छा खुल जाएगा और इससे हमें अच्छा आमदनी भी होने लगेगा। इसमें सोचने वाली बात यह है कि आप किस तरह का रेस्टोरेंट बनवाना चाहते हैं और किस तरह उसमें खर्च करना चाहते हैं अगर आप ज्यादा बड़ी जगह मे रेस्टोरेंट बनवाते है तो आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे और अगर कम जगह पर रेस्टोरेंट बनाते हैं तो आपको कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे यह आपके प्लान पर निर्भर करता है।

अगर आपके पास बिजनेस करने के लिए पैसा नहीं है तो आप इसके लिए बैंक से भी अपना बिजनेस स्टार्ट करने के लिए लोन ले सकते हैं और फिर धीरे-धीरे करके आपको जिस तरह से प्रॉफिट होगा आप अपना बैंक लोन चुका भी सकते हैं इसमें बैंक आपका पूरा सहयोग भी करेगा।

बिजनेस मे मुनाफा कमाना

Startup, Entrepreneur, Entrepreneurship, Business,फास्ट फूड बिजनेस

हम सभी जानते हैं कि किसी भी बिजनेस में जल्दी प्रॉफिट नहीं होता है यानी मुनाफा नहीं होता है लेकिन अगर हम कोई बिजनेस करते हैं तो हम आशा लगाकर रहते हैं कि हमें थोड़ा बहुत मुनाफा जरूर होगा मुनाफा कमाने के लिए हमें दिन रात मेहनत करना होता है।अगर हम या आप दिन रात मेहनत करके फास्ट फूड का बिजनेस करते हैं तो हमें मुनाफा जरूर होगा इसके लिए हमें लोगों के घरों तक फास्ट फूड का डिलीवरी करना होगा जिससे हमें कुछ ज्यादा आमदनी हो पाएगा।

रेस्टोरेंट में इन बातों को रखना चाहिए ध्यान

अगर आप फास्ट फूड का रेस्टोरेंट खोलते हैं तो आपको हमेशा इन सब चीजों का ध्यान रखना होगा रेस्टोरेंट में आपको ऐसी आकर्षक चीजें रखनी होगी जो कि लोगों को पसंद आए लोगों को बैठने के लीऐ आकर्षक जगह- जैसे अच्छा खाना, और बैठक, काम के लिए अच्छे और सही लोगो लोगों को रखना होगा जो कि आने वाले लोगों से अच्छी तरह से बात कर सके अपने व्यवहार से उनका मन को मुग्ध कर सके।

अगर आप फास्ट फूड का रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अच्छी तरह से प्लानिंग करनी होगी उसके बाद आपको फास्ट फूड का प्राइस और काम करने वाले लेबरों का तनखा और उनकी छोटी-छोटी जरूरतों पर ध्यान देना होगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको रेस्टोरेंट से ज्यादा आमदनी भी होगी क्योंकि अगर आप फास्ट फूड का प्राइस कम करते हैं तो आपके यहां लोगों का आने जाने का ताता लगा रहेगा जिससे कि आपको ज्यादा मुनाफा होगा।


अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो लाइक कमेंट और शेयर जरूर करिएगा


Related posts

Leave a Comment