जानिए उत्तराखंड के सबसे खबसूरत गाँवों के बारे में | Beautiful villages in Uttarakhand

शोरगुल से दूर शांत वातावरण में कुछ पल बिताने के लिये जाने उत्तराखंड के कुछ खूबसूरत गाँवों के बारे में 

देवभूमि उत्तराखंड की वादियों के नजारे अपने आप में बेहद खूबसूरत होते हैं । उत्तराखंड में कई सारे हिल स्टेशन और देवस्थल हैं । साथ ही यहां के प्राकृतिक नजारे मन को सुकून देने वाले होते हैं । देवभूमि उत्तराखंड में एक से बढ़कर एक कई सारी खूबसूरत घूमने लायक जगह है । यहां पर बर्फ से ढके पहाड़, देवदार के घने जंगल, नदियां, झील तथा विभिन्न प्रकार के सुंदर सुंदर फूल मन को बरबस ही मोह लेते हैं ।

उत्तराखंड के गांव भी बेहद खूबसूरत हैं और यहां प्रकृति के मनमोहन बेहतरीन नजारे देखने को मिलते हैं । यहाँ के अनजाने और अनछुए ग्रामीण परिवेश शहरों की भीड़भाड़ और चकाचौंध की दुनिया से दूर एक बेहद शांत विशुद्ध प्रकृतिक वातावरण वाले होते हैं, जहां प्रदूषण नहीं होता है । शहरों के शोर गुल और प्रदूषण से दूर उत्तराखंड के शुद्ध स्वच्छ वातावरण में खास कर ग्रामीण परिवेश में कुछ वक्त बिताना एक अलग ही एहसास देता है । यह एहसास मन को एक तरह से तरोताजा करके उत्साह से भर देते हैं । शहरों के शोरगुल से दूर ग्रामीण परिवेश में कुछ वक्त बिताकर ग्रामीण परिवेश को नजदीक से जाना और समझा जा सकता है । छुट्टियों के समय में वैसे भी ज्यादातर हिल स्टेशन से सैनालियों से भरे होते हैं ऐसे में उत्तराखंड के गांवों में छुट्टियों का सही मजा प्राकृतिक की अपार खूबसूरती के बीच लिया जा सकता है ।

चलिए जानते हैं उत्तराखंड के कुछ बेहद खूबसूरत गांव (Most Beautiful villages in Uttarakhand) के बारे में –

मुनस्यारी (Manusiyari) –

Munsiari imagesSource: Google Search

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में मनुसियारी कुमाऊ हिल स्टेशन के अंतर्गत आने वाला एक खूबसूरत गांव है । यह समुद्र तल से 2298 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है । यहां आ कर मन को लुभाने वाले नजारे देखने को मिलते हैं । यह गांव पहाड़ों – पंचकूला पर्वतचोटियो, नंदकोट, नंदा देवी, राजा रभा आदि चोटियों से घिरा हुआ है । मनुसियारी में उत्तराखंड की अनूठी सुंदरता देखने को मिलती है । यहां पर ट्रैकिंग भी किया जा सकता है । यहां पर तिब्बत के साथ व्यापार की कलाकृतियों का आदिवासी संग्रहालय भी देखा जा सकता है ।

चौकोरी (chaokori) –

beautiful village imagesSource: Google Search

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में ही प्रकृति की बेशुमार नेमत लिए एक गांव है – चौकोरी । यहां की खूबसूरती बरबस ही मन को मोह लेती है । चौकोरी में चाय के सुंदर बागान देखने को मिल जाते हैं । यहां आकर सुकून भरा पल बिताया जा सकता है ।

रामगड़(नैनीताल)-

ramgadh-nanital

नैनीताल से लगभग 35कि0मी0 की दूरी में बांज, चीड़ और देवदार के जंगलों में बसा ये गांव अपने फलों के बगीचों के लिए मशहूर हैं। बेहद ही खुबसूरत जंगलों में बसा ये गांव अपने आप में खुबसूरती की मिसाल हैं। पर्यटकों से गुलजार इस गांव की सुदंरता देखने लायक हैं।

माणा (Mana) –

beautiful village images

Source: Google Search

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित एक बेहद खूबसूरत गांव माणा है । माणा गांव की समुद्र तल से 18000 फुट की ऊंचाई पर स्थित है । यहां पर सरस्वती और अलकनंदा नदियों का संगम देखने को मिलता है । माणा गांव बद्रीनाथ से तीन किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ एक खूबसूरत जगह है । माणा गांव भारत और चीन की सीमा पर बसा है और इसे भारत के अंतिम गांव के तौर पर भी जाना जाता है । यहां पर अच्छी खासी ठंड पड़ती है और लगभग छः महीने तक यह जगह बर्फ से ढकी रहती है।

खिरसू (khirsu) –

khirsu

Source: Google Search

खिरसू गांव कंडोलिया पहाड़ियों के तलहटी में बसा है । खिरसू गांव चारों तरफ से चीड़ और देवदार के घने जंगलों से घिरा हुआ है । यहां से पहाड़ियों का सुंदर नजारा देखने को मिलता है । ठंड के मौसम में यह गांव बर्फ से ढका रहता है । यहां पर स्केटिंग और ट्रेकिंग का मजा लिया जा सकता है । खिरसू गांव में प्रकृति का सुंदर नजारा और साथ ही बेहद शांत वातावरण देखने को मिलता है जो मन को सुकून देता है ।

कनकचौरी (kanakchaori) –

kankachori Beautiful village in Uttarakhand

Source: Google Search

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में रुद्रप्रयाग – पोखरी मार्ग में कनकचोरी नामक खूबसूरत गांव पड़ता है । यहां से सूर्योदय और सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा दिखता है । राजसी ग्रेट हिमालय के बेहद खूबसूरत अविश्वासनीय नजारे यहां पर बैठ कर देखे जा सकते हैं । शहर से दूर आराम करने और प्रकृति के नजारे लेने के लिए कनकचौरी गांव खूबसूरत और बेहतरीन जगहों में से एक है ।

कल्प (Kalp)

गढ़वाल हिमालय क्षेत्र के ऊपरी हिस्से में उत्तरकाशी जिले में एक सुंदर पौराणिक गांव है । यह जगह आधुनिकरण से कोसों दूर है । कल्प गांव में मन लुभाने वाले नजारे देखने को मिलते हैं जो मन को रोमांचित कर देते हैं । यहां आ के हरे-भरे घास के मैदान और हिमालय के खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं । हिमालय से चारों तरफ से घिरा यह गांव अपने आप में बेहद आकर्षक है । यहाँ मन को एक तरह से शांति मिलती है ।

पंगोट (Pangot) – pangot Beautiful village in Uttarakhand

Source: Google Search

पंगोट उत्तराखंड के नैनीताल जिले में पड़ता है । प्राकृतिक और प्राचीन गांव होने के साथ ही, जो लोग प्रकृति से लगाव रखते हैं और एकांत में वक्त बिताना चाहते हैं उनके लिए यह उपयुक्त जगह है । लेखकों और कवियों को यह जगह स्वर्ग जैसे लगती है । यहां पर विभिन्न प्रजाति के पक्षियों को देखा जा सकता है । पंगोट से चेना के पहाड़ों और जंगलों का शानदार नजारा देखने को मिलता है ।

खाती (Khati) –

khati Beautiful village in Uttarakhand

Source: Google Search

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में स्थित खाती गांव शहरों की भीड़-भाड़ से दूर एक खूबसूरत जगह है । यह एक ऐसी जगह है जहां पर अपनी संवेदनाओं को फिर से पुनर्जीवित किया जा सकता है । खाती गाँव पिंडारी ग्लेशियर पर स्थित है । यहां से चीड और देवदार के घने जंगलों और हरियाली का प्राकृतिक नजारा लेने के साथ ही ट्रैकिंग की जा सकती है ।

छेड़ा(पिथौरागड़)-

chedha-image
Source: Google Search

पिथौरागड़ से लगभग 8कि0मी0 की दूरी में घने देवदार के जंगलों में बसा ये गांव अपनी खुबसूरती और शांति के लिए मशहूर हैं। इस गांव से हिमालय दर्शन का दृश्य काफी लोकप्रिय हैं। इस गांव की खुबसूरती अभी तक मानव हस्तक्षेप के बिना अपने आप में बेमिसाल हैं। ये स्थान भी विदेशी पर्यटकों के लिए मेडिटेशन करने के लिए प्रसिद्व हैं। यहां का शांत वातावरण पर्यटकों को काफी लुभाता हैं।

चोपता (Chopta) –

chopta Beautiful village in UttarakhandSource: Google Search

चोपता उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र के अंतर्गत रुद्रप्रयाग जिले में स्थित एक बेहद खूबसूरत छोटा सा गांव है । इसे छोटे हिल स्टेशन के तौर पर भी जाना जाता है । ठंड के मौसम में यहां अच्छी खासी बर्फबारी होती है और बर्फबारी के दौरान यहाँ सफेद चादर से बिछ जाती है । यहां की नम हवा मन को तरोताजा कर देती है । इसे भारत के मिनी स्विट्ज़रलैंड के तौर पर भी जाना जाता है । सुबह और शाम के समय हिमालय की पहाड़ियों पर सूर्य की किरणों के पडने का खूबसूरत नजारा यहां से लिया जा सकता है । चोपता के बारे में और विस्तार से पढ़ने के लिए देखें –चोपता (CHOPTA) : भारत का स्विट्जरलैंड

जाड़ापानी (Jarapani) –

Jarapani-image

बेरीनाग से लगभग 8कि0मी0 की दूरी में बसा ये गांव अभी तक मानव हस्तक्षेप के बिना अपनी सुंदरता को संजोए हुए हैं। इस गांव की सुदंरता अपने आप में निराली हैं। घने देवदार और बांज के जंगलों के बीच में बसा ये गांव बांज की जड़ों से निकलने वाले पानी के लिए मशहूर हैं। इस गांव से हिमालय के चारों तरफ के दर्शन होते हैं।

आपको हमारा यह आलेख कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ भी. शेयर जरूर करें । आगे पढ़े….गंगोलीहाट : हाट कालिका मंदिर आम जनमानस के साथ सेना के जवानो का भी है आस्था का केंद्र

 

Related posts

Leave a Comment