देवभूमि उत्तराखंड की प्रतिभाएं जिन्होंने अपने अभिनय से बॉलीवुड में विशेष मुकाम हासिल किया

देवभूमि उत्तराखंड की कई प्रतिभाओं ने बॉलीवुड में अपने एक्टिंग के दम पर नाम कमाया है और देव भूमि उत्तराखंड का नाम रोशन किया है । आज हम जानेंगे कुछ ऐसे कलाकारों के बारे में जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी काबिलियत के दम पर पहचान बनाई है, शुरुआत करते है सायरा बानो से –

सायरा बानो

sayara bano

Source: Google Search

सायरा बानो का जन्म 23 अगस्त 1944 को मसूरी उत्तराखंड में हुआ था । इस समय सायरा बानो की उम्र 75 वर्ष है । सायरा बानो को ग्लैमरस गुड़िया भी कहा जाता है । इन दिनों सायरा बानो समाज कार्य में भी भागीदारी करते हुए देखी जाती हैं । सायरा बानो ने फिल्म जंगली से डेब्यू किया था । मालूम हो कि फिल्म जंगली ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों के जमाने की पहली रोमांटिक फिल्म थी । इसी फिल्म का गाना “जा जा जा मेरे बचपन कहीं जाकर छुप जा नादाँ” से सारा बानो को पहचान मिली थी । सायरा बानो के साथ ही शम्मी कपूर पर फिल्माया इस फिल्म का गाना “याहू” की शम्मी कपूर की हुंकार भी काफी लोकप्रिय हुआ था । सायरा बानो तीस के दशक की ग्लैमरस क्वीन नसीम बानो की बेटी हैं । नसीम बानो ने अपनी डेब्यू फिल्म हेमलेट में ओफिलिय का किरदार निभा था । इसके अलावा नसीम बानो की फिल्म “पुकार” जिसमें उन्होंने नूरजहां का किरदार निभाया था, के लिए जानी जाती हैं । नसीम बानो की बेटी सायरा बानो ने जब फिल्मों में डेब्यू किया तो मां का ताज उनके सिर पर रख गया । नसीम बानो ने रईसजादे एहसान मियां से निकाह किया था । भारत और पाक विभाजन के दौरान एहसान मियां पाकिस्तान जा बसे और नसीम बानो अपनी बेटी सायरा और बेटे सुल्तान को लेकर चंदन चली गई । सायरा बानो का बचपन और पढ़ाई लिखाई लंदन में हुई । सायरा बानो जब भी भारत आती थी तो दिलीप कुमार की शूटिंग देखने जाया करती थी । एक इंटरव्यू में उन्होंने खुलासा किया कि वह अल्लाह से दुआ मांगती थी कि वह भी अपनी माँ जैसी हीरोइन और श्रीमती दिलीप कुमार बने । सायरा बानो ने दिलीप कुमार के साथ 1966 में शादी के बंधन में बंध गए ।

Source: Google Search

सायरा बानो की दिलीप कुमार से शादी में सायरा बानो की माता का अहम रोल रहा है । जब सायरा बानो ने दिलीप कुमार से शादी की तो दिलीप कुमार की उम्र 44 साल थी और सायरा बानो की उम्र 22 साल थी । इतना अंतर होने के बाद दोनों का सच्चा प्यार आजतक बरकरार है और दोनों खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं । अभी हाल में में ही सायरा बानो ने अपना 75वां जन्मदिन मनाया ।

उदिता गोस्वामी

udita goswami uttarakhand actor

Source: Google Search

उदित गोस्वामी भी उत्तराखंड की रहने वाली हैं । उदिता गोस्वामी का जन्म 2 सितंबर 1984 को गढ़वाल जिले में हुआ था । इनकी प्रारंभिक शिक्षा काठमांडू और देहरादून में हुई । उदिता गोस्वामी की पहचान एक मॉडल और अभिनेत्री के रूप में है । उदित गोस्वामी ने फ़िल्म ‘पाप’ से डेब्यू किया था । इस फ़िल्म में उनके ओपोजिट जॉन अब्राहम थे । उदिता को पाप फ़िल्म से ही पहचान मिला । इसके बाद उदित गोस्वामी इमरान हाशमी के साथ अक्सर मूवी में नजर आई । उदिता गोस्वामी ने फ़िल्म निर्माता-निर्देशक मोहित सूरी से शादी की है । फिल्मो में आने से पहले उदिता गोस्वामी कोरियोग्राफर अहमद खान की वीडियो रीमिक्स सॉन्ग “क्या खूब लगती हो” में नजर आई थी

उर्वशी रौतेला

urvashi rautela

Source: Google Search

उर्वशी रौतेला का जन्म 25 फरवरी 1994 को उत्तराखंड के कोटद्वार में हुआ था । उर्वशी रौतेला की पहचान एक मॉडल और अभिनेत्री के रूप में है । उर्वशी रौतेला ने “सिंह साब द ग्रेट” से डेब्यू किया था । इसके बाद 2015 में ‘भाग जॉनी’ और 2016 में ‘सनम रे’ जैसी फिल्मों में काम किया है । 2018 में उर्वशी रौतेला ‘हेट स्टोरी 4’ में देखी गई ।

दीपक डोबरियाल

deepak dobariyal

Source: Google Search

दीपक डोबरियाल की पहचान थिएटर एक्टर और अभिनेता के रूप में है । इनका जन्म उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 1 सितंबर 1975 को हुआ था । दीपक डोबरियाल अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों के दिमाग पर असर छोड़ते हैं । दीपक डोबरियाल बॉलीवुड में 2003 फिल्म ‘मकबूल’ से डेब्यू किया था । दीपक डोबरियाल का फिल्मों में किरदार भले ही छोटा होता है लेकिन दमदार होता है । दीपक डोबरियाल को पहचान फिल्म ‘ओमकारा’ से मिली । इस फिल्म में उनको बेहतरीन सपोर्ट एक्टिंग के लिए फिल्म फेयर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था । दीपक डोबरियाल के ‘तनु वेड्स मनु’ में पप्पी की भूमिका की लोगों ने काफी पसंद किया था । दीपक डोबरियाल कॉमेडी के साथ साथ फिल्मों में नेगेटिव किरदार भी निभाए हैं । दीपक डोबरियाल ने दिल्ली6, तनु वेड्स मनु, प्रेम रतन धन पायो, जैसी फिल्मों में काम किया है ।

नितेश पांडे

uttarakhand actor nitesh pandey

Source: Google Search

नितेश पांडे का जन्म उत्तराखंड के कुमाऊं जिले में 17 जून 1973 में हुआ था । नितेश पांडे की पहचान सपोर्टिंग एक्टर के रूप में होती है । इन्होंने फिल्मों के अलावा कई सारे टीवी सीरियल में भी काम किया है । नितेश पांडे हिंदी फिल्म ‘मेरे यार की शादी’ से डेब्यू किया था । इसके अलावा नितेश पांडे ‘मदारी’, ‘शादी के साइड इफेक्ट’ जैसी फिल्मों में भी काम किया है ।

सुधीर पांडे

sudher pandey

Source: Google Search

सुधीर पांडे का जन्म 22 दिसंबर 1950 को उत्तराखंड के काशीपुर में हुआ था । सुधीर पांडे ने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ कई सारे टीवी सीरियल्स में भी काम किया है । सुधीर पांडे ने 1980 में फिल्म ‘शान’ से फिल्मी करियर शुरू किया था । सुधीर पांडे कई सारी फिल्मों में पिता का किरदार निभाते देखे जाते हैं । हाल में ही सुधीर पांडे अक्षय कुमार की फिल्म ‘टॉयलेट : एक प्रेम कथा’ में अक्षय कुमार के पिता की भूमिका निभाई थी ।

नीरज साह

नीरज साह पहचान फ़िल्म अभिनेता के अलावा फिल्म राइटर, स्क्रीन राइटर के तौर पर जाने जाते हैं । इनका जन्म 8 जुलाई को 1960 नैनीताल उत्तराखंड में हुआ था । नीरज साल की प्रमुख ‘करामाती कोट’, ‘ओह ! डार्लिंग ये है इंडिया’, ‘खाकी’, ‘ओमकारा’ जैसी फिल्में है ।

राजीव सिद्धार्थ

uttarakhand actor

Source: Google Search

राजीव सिद्धार्थ की पहचान एक मॉडल और एक अभिनेता के रूप में है । राजीव सिद्धार्थ ने फिल्म ‘dil dosti etc.’ से फिल्मों में डेब्यू किया था । इसके अलावा राजीव सिद्धार्थ ‘जौली एलएलबी’ में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी । राजीव सिद्धार्थ की प्रारंभिक शिक्षा मसूरी और देहरादून के बोर्डिंग स्कूल में हुई । इसके बाद उन्होंने दून स्कूल देहरादून से भी पढ़ाई की है । राजीव सिद्धार्थ सेंट स्टीफन कॉलेज दिल्ली से इकोनॉमिक्स में ऑनर्स किया है इसके अलावा एमबीए की डिग्री हासिल की है ।

हेमंत पांडे

uttarakhand actor hemant pandey

Source: Google Search

हेमंत पांडे का जन्म 1 जुलाई 1970 को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में हुआ था । हेमंत पांडे की पहचान एक अभिनेता के रूप में है ।हेमंत पांडे ने थ्रियेटर एक्टिंग, टीवी सीरियल में एक्टिंग के अलावा कई सारे हिंदी फिल्मों में भी काम किया है । हेमंत पांडे ‘मुझे कुछ कहना है’ फिल्म से डेब्यू किया था । हेमंत पांडे ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वह जॉनी वॉल्कर और जॉनी लीवर की फिल्मों को देखकर बड़े हुए है । हेमंत पांडे ‘मुझे कुछ कहना है’, ‘रहना है तेरे दिल में’, ‘कृष’, ‘मिलेंगे मिलेंगे’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया है । हेमंत पांडे को विशेष पहचान कृष फिल्म से मिली थी ।

आप को हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और आपका कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बनाये ।

आगे पढ़ें…कश्मीर जैसे वादीयों का लुफ़्त लेना हो तो आए पिथौरागढ़

Related posts

Leave a Comment