देवभूमि न्यूज़सरकारी योजनाएं

Atal Ayushman Uttarakhand Yojana: उत्तराखंड अटल आयुष्मान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व हॉस्पिटल लिस्ट

Atal Ayushman Uttarakhand Yojana in hindi

Atal Ayushman Uttarakhand Yojana: ayushmanuttarakhand.org पर अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना  ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2021 आमंत्रित कर रहा है। आयुष्मान भारत – पीएम जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY Yojna) 23 सितंबर 2018 को पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना 2 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करती है। उत्तराखंड के लगभग 5 लाख गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी। प्रदेश सरकार ने इस पहल को आगे बढ़ाया है और अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना (एएयूवाई) शुरू की है जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म आमंत्रित किए जा रहे है।

AAUY योजना से PM-JAY योजना में प्रदेश के लगभग 18 लाख परिवारों को जोड़ेगी। अब उत्तराखंड में आयुष्मान भारत के कुल लाभार्थी 23 लाख परिवार हो जाएगी जो किसी भी सरकार में मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं।  इसमे पैनल में निजी अस्पताल को भी शामिल कर लिया गया है। राज्य सरकार 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करता है। इस योजना में परिवार के आकार, उम्र या लिंग पर कोई प्रतिबंध नहीं है और अस्पताल में भर्ती होने की प्रक्रिया को कैशलेस और पेपरलेस बना दिया गया है।

Latest Update – अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना गोल्डन कार्ड के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को अब बदल दिया गया है। नई आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है और इसका पूरा विवरण आधिकारिक वेबसाइट ayushmanuttarakhand.org दिया गया है। अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के लिए आवेदन कैसे करें और अपना गोल्डन कार्ड तैयार करने के बारे में पूरी जानकारी इस प्रकार है।

Atal Ayushman Uttarakhand Yojana (AAUY) Online Registration 2021

उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है जो अपने सभी नागरिकों को कैशलेस उपचार प्रदान करता है। अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया step by step इस प्रकार से है –

Step 1: आधिकारिक वेबसाइट ayushmanuttarakhand.org पर जाएं

Step 2: होमपेज पर, “ online registration ” लिंक पर क्लिक करें या सीधे इस लिंक पर क्लिक करें

Step 3: अब आप के सामने अटल आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा।

Step 4: अब उम्मीदवार को अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करना होगा जिसमें पता, मतदाता कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल आईडी और मोबाइल फोन नंबर और उनके परिवार के सदस्यों का विवरण शामिल है।

Step 5: अब उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सारी दी गई जानकारी के जांच कर के “submit” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

किसी भी तकनीकी सहायता के आयुष्मान भारत योजना हेल्पलाइन नंबर 104/14555 पर संपर्क कर सकते हैं।

Check Name in Atal Ayushman Uttarakhand Yojana List of Beneficiaries

  यहां दिए गए लिंक के माध्यम से अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देख सकते हैं – https://ayushmanuttarakhand.org/search

एएयूवाई योजना में नाम खोजने के लिए आप मोबाइल नंबर या नाम से देखना चाह रहे हैं, तो सबसे पहले अपने जिले का चयन अनिवार्य है। वहीं यदि आप एनएफएसए (राशन कार्ड), वोटर आईडी 2012, एमएसबीवाई कार्ड नंबर के साथ खोज रहे हैं तो जिला चयन अनिवार्य नहीं है।

Atal Ayushman Uttarakhand Yojana App Download

सभी लाभार्थी अब नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से एएयूवाई मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं:-

https://play.google.com/store/apps/details?id=kprsconsultants.aubrs&hl=hi_IN

यह अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना ऐप 4.2 एमबी आकार का है जो गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है। 

Atal Ayushman Uttarakhand Yojana – Packages / Rates / List of Diseases

सभी उम्मीदवार उपचार का लाभ उठाने से पहले एएयूवाई योजना पैकेज और दरों की जांच कर सकते हैं । इसमे सरकारी और निजी अस्पताल की भी लिस्ट है। उत्तराखंड में आयुष्मान भारत योजना के तहत 1350 पैकेज शामिल हैं जिनका वितरण इस प्रकार है:-

रोगों के प्रकार  संख्या
दिल की बीमारी 130
नेत्र रोग 42
नाक, कान, गले के रोग 94
हड्डी रोग 114
मूत्र रोग 161
स्त्री रोग 73
सर्जिकल रोग 253
न्यूरो सर्जरी, न्यूरो रेडियोलॉजी और प्लास्टिक सर्जरी, बर्न डिजीज 115
दंत चिकित्सा 9
बाल रोग 156
चिकित्सा रोग 70
कैंसर रोग 112
अन्य 21

AAUY योजना के लिए बीमारियों की पूरी सूची आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है और इसे आसानी से देखा जा सकता है।

उत्तराखंड में पीएम जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) – पैनलबद्ध अस्पतालों की सूची

सभी उम्मीदवार यहां दिए गए लिंक के माध्यम से अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों की पूरी सूची भी देख सकते हैं – http://ayushmanuttarakhand.org/empanelled-hospitals

Ayushman Bharat Scheme in Uttarakhand – योजना की विशेषता

एएयूवाई योजना की प्र मुख्य विशेषताएं नीचे दी गई हैं: –

  • 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर  
  • AAUY योजना के तहत परिवार के आकार, उम्र या लिंग पर कोई प्रतिबंध नहीं है।
  • SECC 2011 डेटा में मौजूद पात्र परिवारों के सभी सदस्य उत्तराखंड में इस आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वतः ही कवर हो जाते हैं।
  • अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में गरीब लोगों को कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह इलाज बिल्कुल मुफ्त है।
  • पीएम जन आरोग्य योजना के तहत पहले से मौजूद सभी शर्तें पॉलिसी के पहले दिन से कवर की जाती हैं। बेनिफिट कवर में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च शामिल होंगे।

लोग देश भर में किसी भी सार्वजनिक / सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में जा सकते हैं और एएयूवाई के तहत इलाज का लाभ उठा सकते हैं । इस उपचार के लिए, लाभार्थियों को अस्पताल में उपचार प्राप्त करने के लिए कोई भी निर्धारित पहचान पत्र साथ रखना होगा। 

किसी भी प्रश्न के मामले में एएयूवाई योजना लाभार्थी शिकायत बॉक्स में शिकायत कर सकते हैं, जिसे दी लिंक के माध्यम से पहुँचा जा सकता है – शिकायत बॉक्स अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना

अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर 0135 – 2608646 पर कॉल कर सकते हैं या [email protected] पर ई-मेल भेज सकते हैं । लाभार्थी एकीकृत हेल्पलाइन नंबर 104 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी देखे: Vaishnavi Suraksha Yojana (वैष्णवी सुरक्षा योजना) 2021


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!