पिथौरागढ में श्रम प्रवर्तन विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग ने शुरू किया अभियान 

बालकों का उत्पीड़न अक्षम्य अपराध: सीडब्लूसी

पिथौरागढ में श्रम प्रवर्तन विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग ने शुरू किया अभियान

पिथौरागढ़। सीमांत जनपद पिथौरागढ में बालकों के साथ हो रही आपराधिक घटनाओं को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पिछले दिनों आयोजित एक बैठक के बाद बाल कल्याण समिति ने पूरे जिले में बाल अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। सभी सामाजिक, सांस्कृतिक संगठनों से बालकों का उत्पीड़न रोकने में सहयोग की अपील की गई है।

अभियान की शुरुआत करते हुए बाल कल्याण समिति ( सीडब्ल्यूसी) की अध्यक्ष लक्ष्मी भट्ट ने कहा कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों के प्रति किसी भी तरह का अनैतिक और गैर कानूनी कार्य व व्यवहार अक्षम्य अपराध है। किशोर न्याय अधिनियम बालकों के प्रति किसी भी तरह का अनाचार रोकने के लिए सभी संबंधित पक्षों को सख्त कार्रवाई की इजाजत देता है। बालकों के प्रति अपराधों को रोकने के लिए सभी संबंधित विभागों को सामंजस्य स्थापित करना होगा। बाल विवाह, बाल श्रमिक और बंधुवा मजदूरी के खिलाफ सभी को संवेदनशील होना चाहिए।

amazonsell

स्टेडियम के निकट एसवीएम पब्लिक स्कूल और श्री सरस्वती देवसिंह राजकीय इंटर कॉलेज से इस अभियान की शुरुआत कर दी गई है। समिति की अध्यक्ष लक्ष्मी भट्ट ने बाल कल्याण समिति के उद्देश्य पर विस्तार से जानकारी दी। पाक्सो अधिनियम और चाइल्ड लाइन पर जगदीश कलौनी ने और श्रम प्रवर्तन अधिकारी दीपक कुमार ने बाल श्रम, बाल विवाह और बंधुवा मजदूरी पर जानकारी दी।

जागरुकता अभियान का संचालन जिला विधि परिवीक्षा अधिकारी अंकुर जोशी ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!