पिथौरागढ़- नारी निकेतन का निर्माण कार्य शुरू न किए जाने पर डीएम ने की नाराजगी जाहिर

नारी निकेतन का निर्माण कार्य शुरू न किए जाने पर डीएम ने की नाराजगी जाहिर

पिथौरागढ़-

जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने बुधवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में जिला योजना, राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित एवं बीस सूत्री योजनाओं की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने विकास योजनाओं को गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरा करते हुए अवमुक्त धनराशि को 25 मार्च तक अनिवार्य रूप से व्यय करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिन योजनाओं का कार्य पूर्ण हो गया है, उनका तत्काल भुगतान किया जाए और अवशेष कार्यो को शीर्ष प्राथमिकता पर पूर्ण करें। नारी निकेतन का निर्माण कार्य शुरू न किए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए बाल विकास एवं निर्माणदायी संस्था आरडब्लूडी के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और तत्काल कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए। वही राज्य सेक्टर, केन्द्र पोषित एवं वहाय सहायतित योजना की समीक्षा के दौरान लोनिवि, जल निगम, सिंचाई, वन एवं उद्यान विभाग को अवशेष धनराशि शीघ्र व्यय करते हुए भौतिक प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। शिक्षा विभाग की मिड-डे-मील योजना के तहत किए गए कार्यों की रेन्डमली जांच कराने को कहा। विभागों को बीस सूत्री कार्यक्रम के तहत 31 मार्च तक शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश भी दिए गए।

amazonsell

आगामी मानसून सीजन के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने सीमांत क्षेत्रों अभी से तैयारियां सुनिश्चित करने को कहा। निर्देशित किया कि सभी संवेदनशील क्षेत्रों में जेसीबी मशीन, स्पेयर पार्ट्स, डीजल, टैक्सी की व्यवस्था के साथ ही राशन का पर्याप्त मात्रा में स्टाक रखा जाए। नदियों पर संचालित ट्रालियों की मरम्मत की जाए। साथ ही ट्रालियों के संचालन हेतु पीआरडी जवान की तैनाती सुनिश्चित करें। जहां पर भी लोग नदियों से आर-पार आवगमन करते है वहां पर बरसात के सीजन के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम करें। ताकि बरसात में कोई हादसा न हो।

जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ने विभागों को अवमुक्त एवं व्यय धनराशि के बारे मे अवगत कराया। बताया कि जिला योजना के अन्तर्गत विभागों को अवमुक्त 5016.00 लाख के सापेक्ष माह फरवरी तक 94.12 प्रतिशत धनराशि व्यय की गई है और अवशेष धनराशि को मार्च तक व्यय कर लिया जाएगा। राज्य सेक्टर में 75.68, केन्द्र पोषित में 98.19 तथा वहाय सहायतित में शत प्रतिशत धनराशि व्यय कर ली गई है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, सीटीओ वीरेंद्र रावत, डीएसटीओ गणेशचंद सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!