अल्मोड़ादेवभूमि न्यूज़

अल्मोड़ा में ग्रामीणों की बेरहम पिटाई से युवक की मौत, उत्तराखंड मांग रहा भुवन के लिए इंसाफ

Almora Mob Lynching: अल्मोड़ा जिले के आरासलपड गांव (सरयू घाटी) के दो युवकों को ग्रामीणों ने बहुत ही बेरहमी से पीटा जिसमें एक युवक भुवन जोशी गंभीर रूप से घायल हो गया था। रात भर पुलिस कस्टडी में रहने के बाद अगले दिन युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई। वायरल वीडियो के अनुसार अल्मोड़ा जिले के आरासलपड गांव में तीन युवक एक किशोरी के बुलाए जाने पर उससे मिलने पहुंचे थे। लेकिन ग्रामीणों ने उनमे से दो युवकों को पकड़कर घंटों बेरहमी से पीटा और रात में पुलिस को साथ दिया।

इस मामले से जुडा कई सारा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पूरा उत्तराखंड भुवन जोशी के लिए इंसाफ की मांग कर रहा है। लोगों का कहना है कि अगर भुवन दोषी था तो उसे पुलिस में देना चाहिए था। कानून उसे फिर चाहे जो सजा। लेकिन भीड़ किसी को कैसे सजा दे सकती है। ग्रामीणों की इस हरकत को बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए।

यह मामला 28 अप्रैल का है। धौला देवी ब्लॉक से दूर आरासलपड गांव में, रुबाल गाँव निवासी भुवन चंद्र जोशी (22) पुत्र उमेश चन्द्र जोशी, अपने दोस्त कैलाश सिंह पुत्र शेर सिंह डसीली गाँव निवासी, आरासलपड गांव की एक लड़की के फोन पर बुलाने पर उससे मिलने गए थे। लेकिन दोनों को ग्रामीणों ने पकड़ लिया और छेड़खानी का आरोप लगाते हुए बिना सोचे समझे पिटाई शुरू कर दी। लड़की के पिता ने तीन लड़कों के खिलाफ पुलिस में तहरीर दी। छेड़खानी तथा पास्को एक्ट के तहत मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने आरोपियों को पकड़कर सीएचसी धौलादेवी ले जाकर मेडिकल करवाया। रात भर उन्हें हिरासत में रखा गया। अगले दिन गुरुवार को सुबह ग्रामीणों की पिटाई से बेदम भुवन चंद्र जोशी का स्वास्थ्य खराब होने लगा। तो पुलिसकर्मी उसे से सीएचसी ले गई। जहां पर इलाज के दौरान दोपहर में उसकी मृत्यु हो जाती है।

भुवन जोशी से जुड़ा सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है उसकी जांच पुलिस द्वारा की जा रही है। वीडियो में दिखाया जा रहा है कि भुवन जोशी नामक युवक ग्रामीणों की पिटाई से लथपथ है। वह हाथ जोड़ते हुए अपनी गलती स्वीकार कर रहा है। वह यह भी बता रहा है कि वह युवती के बुलाए जाने पर यहां आया है। साथ ही वह अपने मोबाइल में रिकॉर्डिंग का भी दिखाता है जिसे ग्रामीण न देखते हुए दोबारा से उसे मारना शुरू कर देते हैं। लोग उसे बेल्ट, ठंडे पैर, हर तरीके से उसे मारते हैं। ग्रामीणों की भीड़ उस युवक को मार मार कर अधमरा कर देती हैं। साथ हु लोग इसका वीडियो भी बना रहे होते है।

वीडियो में साफ देखा जा रहा है कि उसे युवक मुँह से खून निकल रहा है। लोग कुछ पूछताछ करने के बाद फिर दोबारा से मारना शुरू कर देते हैं। लगभग शाम तक, शाम को अंधेरा होने तक ग्रामीणों उसे मारते रहते हैं और अंत में पुलिस को दे देते है।

भुवन की मौत के बाद पुलिस ने मामले को बेहद गंभीरता से लिया है और मारपीट में शामिल इन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और अन्य लोगों की तलाश जारी है। पुलिस ने 8 लोगों के खिलाफ धारा 147/149/304 के तहत मामला दर्ज किया है। इसमें तीन लोग हरीश पांडे उम्र 33 वर्ष पुत्र देवी दत्त पांडे, हरीश चंद्र पांडे उम्र 51 वर्ष पुत्र लालमणि आरा सल्फड़ और नरसिंह उम्र 35 वर्ष पुत्र अमर सिंह निवासी आरा सल्फड़ को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

सवाल यह है कि ग्रामीणों ने इस तरह की बेरहमी क्यों दिखाई? युवक जब बात कर रहा था जब वह सारी बातें बता रहा था तो उसकी बातें सुनी क्यों नही गई? लड़की की बातें सुनी गई उसे सच मान लिया गया, लेकिन लड़के की बात को अनसुना कर दिया गया क्यो? और बेरहमी से घंटों उसे पीटा गया। आखिर इन ग्रामीणों में इतना गुस्सा क्यों था? जब कानून है तो उसे पुलिस को सौप देते, पुलिस को कानून को अपना काम करने देते। फिर युवक की गलती होंने पर कानून उसे चाहे जो सजा देता। लेकिन इन ग्रामीणों को कोई हक नही किसी की इस तरह बेरहमी से पिटाई कर के जान लेने का। क्या उस गाँव मे कोई भी व्यक्ति ऐसा नही था जो ग्रामीणों को रोक सकता? ये हमारा समाज किस तरफ जा रहा है? लोग किसी की बेरहमी में पिटाई करते हुए वीडियो बनाते है और उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर देते है?

अब लोगों एक जुट हो कर भुवन जोशी के लिए आवाज उठा रहे है। लेकिन देखना यह होगा कि पुलिस क्या एक्शन लेती है? क्या पुलिस को उस गाँव के लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्यवाही करनी चाहिए, जिससे दुबारा इस तरह से कोई भीड़ कानून को अपने हाथ में ले कर किसी की बेरहमी में हत्या न करे और ऐसी कोई घटना होने पर लोगों को चाहिए कि तत्काल पुलिस को सूचित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Open chat
1
आपकी अपनी वेबसाइट लव देवभूमि में आपका स्वागत हें यहाँ पर आपको हमारी देवभूमि से जुड़े हुए अनेक पोस्ट मिलेंगी जेसे कि लेटेस्ट न्यूज़, सामान्य ज्ञान, जॉब आइडियास आदि. हमसे जुड़ने के लिए हमे यहाँ से मेसेज कर सकते हें