गंगोत्री हाईवे पर वाहनों को भूस्खलन के खतरे से मिलेग निजात

बड़ेथी चुंगी में गंगोत्री हाईवे के लिए नासूर बने भूस्खलन वाले हिस्से में रोड प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। सब कुछ ठीक रहा तो एक साल के भीतर गंगोत्री हाईवे पर यहां 310 मीटर लंबी गैलरी के बीच से वाहनों की सुरक्षित आवाजाही शुरू हो जाएगी।

आगे पढ़े 10वी-12वी के छात्र-छात्राओ और शिक्षको के अवकाश किये गए रद्द

गंगोत्री हाईवे पर इस तरह का पहला प्रयोग सफल होने पर अन्य भूस्खलन वाले हिस्सों में भी इस तकनीकी को इस्तेमाल किया जाएगा। बड़ेथी चुंगी के पास सक्रिय भूस्खलन के चलते यहां यातायात जोखिम भरा बना हुआ है।
28 करोड़ रुपये का यह प्रोजेक्ट  से सड़क चौड़ीकरण एवं मोटर पुल निर्माण के साथ ही स्लोप का ट्रीटमेंट भी कराया गया था, लेकिन यह ट्रीटमेंट पूरी तरह सफल नहीं होने पर अब ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत यहां रोड प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण कराया जा रहा है।

पहाड़ी के स्लोप को भी उपचारित किया जाएगा
28.3 करोड़ रुपये लागत से नोएडा की साईं जीआर इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा यहां 310 मीटर लंबी, 10 मीटर चौड़ी और 11 मीटर ऊंची गैलरी का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। इसमें पहाड़ी के स्लोप को भी उपचारित किया जाएगा। सड़क के दोनों ओर पिलर खड़े कर उसके ऊपर आरसीसी स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा।
बड़ेथी चुंगी में एवलांच कंट्रोल गैलरी की तर्ज पर रोड प्रोटेक्शन गैलरी का निर्माण कराया जा रहा है। इसकी तकनीकी एवं डिजाइन फ्रांस की कंपनी से तैयार कराई गई है। गंगोत्री हाईवे पर इस तरह का यह पहला प्रयोग है। एक साल के भीतर इस गैलरी को तैयार कर लिया जाएगा।

आगे पढ़े जंगले मे मिला 16 महीने गुमशुदा युवक का कंकाल

Related posts

Leave a Comment