अल्मोड़ादेवभूमि न्यूज़देहरादून

उत्तराखंड बोर्ड ने परीक्षाओं को लेकर जारी किया नया आदेश जाने क्या है इसमें

Uttarakhand Board Exam News: कोरोना वायरस के बहते संक्रमण के मद्देनजर उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षाओं को पहले से ही निरस्त कर दिया गया है। अब 12वीं की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। लेकिन अभी तक यह तय नही हो पाया था कि छात्रों को किस आधार पर पास किया जाएगा। साथ ही अगर कोई भी छात्र बोर्ड के परिणाम से संतुष्ट नही रहता है और अपने परिणाम में परिवर्तन चाहता है  तो उनके पास क्या विकल्प होगा?

अब इस संबंध में शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी किया है। इस शिक्षा विभाग की सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के नाम से जारी किया गया है।

शिक्षा विभाग की सचिव आर. मीनाक्षी सुंदतम ने आदेश में कहा है कि उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद रामनगर बोर्ड नैनीताल द्वारा वस्तुनिष्ठ मानदंड के आधार पर 12वीं के परिणाम घोषित किए जाएंगे। वहीं अगर कोई भी अभ्यार्थी उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा द्वारा तैयार मानदंडों से प्राप्त अंक से संतुष्ट नहीं होता है तो वह परिस्थितियां सामान्य होने पर उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद रामनगर बोर्ड नैनीताल द्वारा जब परीक्षा आयोजित की जाएगी तो उस परीक्षा में सम्मिलित होने का उसे अवसर प्रदान किया जाएगा। 

बता दें कि देश के लगभग सभी राज्यों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। इसी क्रम में उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम को भी निरस्त कर दिया है। 

बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को लेकर अभी तक संशय बना हुआ था। लेकिन अब इसके लिए मानदंड निर्धारित किए जा चुके हैं। शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि यदि कोई छात्र इस नए मानदंडों के अनुसार दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं होता है, तो परिस्थितियां सामान्य होने पर उन छात्रों के पास परीक्षा देने का विकल्प भी रहेगा। अन्यथा बोर्ड द्वारा निर्धारित मापदंड के आधार पर दिया गया अंक ही मान्य होगा।

यह भी जाने : पिथौरागढ़: वर्चुअल बैठक के माध्यम से जिलाधिकारी ने दिए नगर निकाय के अधिशासी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Open chat
1
आपकी अपनी वेबसाइट लव देवभूमि में आपका स्वागत हें यहाँ पर आपको हमारी देवभूमि से जुड़े हुए अनेक पोस्ट मिलेंगी जेसे कि लेटेस्ट न्यूज़, सामान्य ज्ञान, जॉब आइडियास आदि. हमसे जुड़ने के लिए हमे यहाँ से मेसेज कर सकते हें