देवभूमि उत्तराखंड बहुत लंबे समय से आतंकवादियों के निशाने पर है, लेकिन..

terror attack in uttarakhand

देवभूमि उत्तराखंड बहुत लंबे समय से आतंकवादियों के निशाने पर है, लेकिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के कारण अभी तक कोई अनहोनी नहीं हुई

खबर सामने आ रही है कि देवभूमि उत्तराखंड बहुत लंबे समय से आतंकवादियों के निशाने पर है। आतंकवादियों ने इससे पहले भी भारतीय मिलिट्री अकादमी के अलावा सूबे के बहुत सारे धार्मिक स्थलों को उड़ाने का भी धमकी कितने बार दे चुका है। इससे पहले भी 2016 में अर्धकुंभ के दौरान हरकी पैड़ी पर भी आतंकवादियों ने धमकी दिया था।इस दौरान आइएसआइएस के स्लीपर सेल का भी पता चला था और चार संदिग्ध अपराधी पकड़े भी गए थे। इन सब के बावजूद राहत की बात यह रही कि पुलिस, प्रशासन और खुफिया तंत्र की सुरक्षा के कारण कोई परेशानी नहीं हुई।

बताया जा रहा है कि दून में आइएमए, एलबीएस प्रशासनिक अकादमी, आइआरडीई समेत बहुत सारे केंद्रीय संस्थान है, जिस कारण आतंकियों की इन सब पर हमेशा नजर बनी रहती है। आतंकवादी बहुत बार इन सभी संस्थाओं को उड़ाने की धमकी भी दे चुकी है। लेकिन यहां की सुरक्षा व्यवस्था इतना ज्यादा अच्छा है कि आतंकवादी का धमकी का कोई प्रभाव अभी तक नहीं पड़ा है।वर्ष 2009 में आतंकी रिचर्ड हेडली उत्तराखंड भी आया था। इस दौरान उसने दून और मसूरी के दो नामी स्कूलों की रेकी की थी। इन स्कूलों में देश-विदेश के कई प्रतिष्ठित घरानों के बच्चे पढ़ते हैं। इसी साल हिजबुल मुजाहिद्दीन का एक कमांडर पटेलनगर से गिरफ्तार हुआ था।

दिल्ली में आइएसआइएस के आतंकी की गिरफ्तारी के बाद उत्तराखंड में भी खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। उसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इन दिनों चार धाम यात्रा चल रही है और कुछ महीनों बाद हरिद्वार में कुंभ होना है हालांकि दिल्ली में पकड़े गए आतंकी से जो सुराग मिले हैं, उसके अनुसार दिल्ली ही उनके निशाने पर थी। माना यह भी जा रहा है कि इसे सुरक्षा एजेंसियों का ध्यान भटकाना भी माना जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जानकारी मिली है कि दिल्ली में पकड़ा गया आतंकी पैन इंडिया माड्यूल का हिस्सा भी हो सकता है, बताया जा रहा है कि जिसका काम दिल्ली ही नहीं बल्कि हमारे देश के बहुत सारे शहरो में हमला करने का प्लान पहले से ही बना रहा था। जब आतंकवादो के ठिकाने पर जांच किया गया तो वहां से काफी मात्रा में पिस्टल और गन पाउडर बरामद किया गया।

खबर सामने आ रही है कि पुलिस महानिदेशक अपराध और कानून अशोक कुमार ने कहा कि जब से दिल्ली में संदिग्ध आतंकी के पकड़े जाने की खबर मिली उसके बाद से उत्तर प्रदेश, हिमाचल से लगती सीमा पर काफी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। चार धाम यात्र और हरिद्वार कुंभ के दौरान काफी सुरक्षा की व्यवस्था बढ़ा दी गई है ताकि आतंकी यहां तक ना पहुंच सके।

Related posts

Leave a Comment