उत्तराखंड मे त्योहारी सीजन मे नहीं मिला शिक्षक और कर्मचारी को वेतन

उत्तराखंड मे त्योहारी सीजन मे नहीं मिला शिक्षक और कर्मचारी को वेतन

उत्तराखंड में समग्र शिक्षा अभियान और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ा रहे अतिथि शिक्षकों को तीन चार महीने से वेतन नहीं दिया जा रहा है। जिसके कारण वो अपने परिवार का भरण -पोषण सही ढंग से नहीं कर पा रहे हैं। अतिथि शिक्षकों की तरह ही उपनल के जरिए कुछ विभागों में कार्यरत आउटसोर्स कर्मचारियों को भी पिछले 2 महीने से मानदेय नहीं दिया जा रहा है। उनका भी मानदेय रोक कर रखा गया है।जबकि अभी हम सभी देख रहे हैं,की त्यौहार का सीजन है। ऐसे में सभी शिक्षक पाई पाई के लिए मुमताज हो रहे हैं। इन सभी को देखते हुए शिक्षक-कर्मचारियों ने राज्य सरकार से वेतन भुगतान की ठोस व्यवस्था करने की मांग की है।

शिक्षकों और कर्मचारियों को सितंबर से अभी तक मानदेय नहीं मिला

शिक्षकों को वेतन नहीं मिलने पर जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री राजेंद्र बहुगुणा ने बताया कि सितंबर महीने से अभी तक शिक्षकों का वेतन नहीं दिया गया है जिससे त्योहारी सीजन में शिक्षकों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि बहुत बार निदेशालय और सरकार से इस मामले में बात की जा चुकी है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है

मानदेय की मांग की जा चुकी है, लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही।

शिक्षकों के लिए वेतन की मांग की जा रही है,लेकिन वेतन नहीं मिलने के कारण शिक्षकों में गहरी नाराजगी है। बहुगुणा ने कहा कि सरकार को समग्र शिक्षा अभियान के अधीन कार्यरत शिक्षकों के वेतन भुगतान हटाने के लिए ठोस कदम उठाना चाहिए।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि उपनल कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष दीपक सिंह चौहान ने आरोप लगाया है कि बहुत सारे विभागों में दो-दो महीने से मानदेय नहीं दिया जा रहा है जिससे लोगों की आर्थिक खराब हो रही है।

उन्होंने कहा कि पहले से ही उपनल कर्मचारियों का मानदेय बहुत ज्यादा कम है। ऐसे में दो-तीन महीने से मानदेय नहीं मिलने से परिवार का भरण-पोषण करना काफी मुश्किल हो रहा है। कुछ विभागों में कर्मचारी को दो-तीन महीने से वेतन नहीं दिया जा रहा है ।

इसके लिए सरकार को विभागों को निर्देश देना चाहिए कि वह प्रत्येक महीने कर्मचारियों का मानदेय भुगतान करें।

पौङी जिले मे 2 नबंवर से स्कूल खुलते ही,80 शिक्षक पाऐ गए कोरोना संक्रमित

Related posts

Leave a Comment