देहरादून

विकास की ओर तेजी से अग्रसर होता देहरादून, SDG रिपोर्ट में प्रदेश को तीसरा स्थान

Dehradun news: प्रदेशवासियों के लिए यह उम्मीद भरी खबर है। प्रदेश में पर्यावरणीय बंदिशें है। लेकिन इसके बावजूद विकास की तरफ तेजी से अग्रसर हो रहा है देहरादून। SDG India Index & Dashboard 2020-21 की रिपोर्ट जारी की है। जिसमें प्रदेश को तीसरा स्थान मिला है। इस तरह से उत्तराखंड तीसरे स्थान के साथ फ्रंट रनर राज्यों की सूची में शामिल हो गया है। उत्तराखंड में शिक्षा की गुणवत्ता, ऊर्जा, शांति, न्याय तथा संस्थाओं की मजबूती में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

SDG India Index & Dashboard 2020-21 रिपोर्ट में 75 अंको के स्कोर के साथ केरल पहले स्थान पर है। वहीं 74 अंक के स्कोर के साथ हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। इसी क्रम में उत्तराखंड 72 स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर है। उत्तराखंड के साथ आंध्र प्रदेश, गोवा और कर्नाटक भी तीसरे स्थान पर हैं।

 बता दें कि साल 2019-20 की तुलना में 2020-21 में SDG में उत्तराखंड का बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। इस साल यह 64 अंक से बढ़कर 72 हो गया है। इस 8 अंकों की बढ़ोतरी से प्रदेश को तीसरा स्थान मिला है और प्रदेश फ्रंट रनर राज्यों की सूची में शामिल हो गया है।

टॉप फाइव में जगह बनाने में उत्तराखंड के ऊर्जा क्षेत्र के महत्वपूर्ण भूमिका रही है। हरित ऊर्जा के रूप में राज्य ने सौर ऊर्जा की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाया है। प्रदेश ने लर्निंग आउटकम में सुधार किया है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है। विद्यालयों में नामांकन में बेहतरीन प्रदर्शन है। गरीबी उन्मूलन की दिशा में राज्य के इच्छाशक्ति का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। दरअसल प्रदेश ने एसडीजी के लक्ष्यों को लेकर प्रदेश की इच्छाशक्ति ने बेहतरीन प्रदशर्न किया। राज्य सरकार ने SDG लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी एंड गुड गवर्नेंस की स्थापना की है।

 सेंटर के मुख्य कार्यकारी अपर सचिव मनीषा पंवार और अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ मनोज पंत ने राज्य के इस प्रदर्शन को विकास के प्रति दृढ़ इच्छाशक्ति का परिणाम कहा है। वही कैबिनेट मंत्री और सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कहा है कि एसडीजी रैंकिंग में प्रदेश की रैंकिंग में सुधार इस बात का संकेत है कि सरकार ठीक दिशा में आगे बढ़ रही है।

SDG के इन लक्ष्यों में उत्तराखंड का रहा बेहतरीन प्रदर्शन – 

उत्तराखंड ने SDG के कुछ लक्ष्यों में काफी मेहनत की, जिसकी वजह से SDG रैंकिंग में प्रदेश तीसरा स्थान बनाने में कामयाब रहा। 2019-20 की तुलना में 2020-21 में प्रदेश में गरीबी उन्मूलन, शिक्षा, पोषण व खाद्य सुरक्षा, जेंडर, पेयजल व स्वच्छता, ऊर्जा और अक्षय ऊर्जा, ओवरऑल ग्रोथ व पर्यटन, विसंगतियों में कमी, शहरीकरण, सतत उपभोग और उत्पादन, जलवायु परिवर्तन, वन व पर्यावरण और शांति, सुरक्षा, व अवस्थापना उद्योग के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया है।

नीति आयोग जारी करता है रिपोर्ट – 

नीति आयोग में सतत विकास लक्ष्यों एसडीजी इंडिया इंडेक्स एंड डैशबोर्ड की रिपोर्ट जारी करता है। यह तीसरा संस्करण है इसके पहला संस्करण 2018 में जारी किया गया था। मालूम हो कि एसडीजी (SDG)  2020-21 में 17 गोल, 54 टारगेट और 150 इंडिकेटर शामिल किए गए हैं। इन्हीं के आधार पर देश के सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की आर्थिक और पर्यावरणीय स्थिति का आकलन किया जाता है। नीति आयोग ने 2030 तक के लिए 17 गोल, 169 लक्ष्य सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए निर्धारित किए हैं। इस बार नीति आयोग के अध्यक्ष डॉ संजय कुमार ने एसडीजी इंडिया इंडेक्स एंड एस बोर्ड 2021 की रिपोर्ट पार्टनरशिप इन द डिकेड ऑफ एक्शन नाम से जारी किया है। 

यह भी देखें –  पिथौरागढ़: कनालीछीना के पास खाई में गिरा डंपर, चालक घायल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Open chat
1
आपकी अपनी वेबसाइट लव देवभूमि में आपका स्वागत हें यहाँ पर आपको हमारी देवभूमि से जुड़े हुए अनेक पोस्ट मिलेंगी जेसे कि लेटेस्ट न्यूज़, सामान्य ज्ञान, जॉब आइडियास आदि. हमसे जुड़ने के लिए हमे यहाँ से मेसेज कर सकते हें