उत्तराखंड में डिग्री कॉलेजों को खोले जाने की हो रही है, तैयारी

देहरादून मे डिग्री कॉलेजों को नवंबर में खोले जाने की तैयारी चल रही है। आपको बता दें कि उच्च शिक्षण संस्थानों को नवंबर से पहले चरण में स्नातकोत्तर कक्षाओं को चलाने की अनुमति मिल सकती है। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ धन सिंह रावत ने इस मामले में कहा कि राज्य मे विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा निदेशालय को तैयारी करने का आदेश दे दिया गया है।
उसके बाद राज्य सरकार ने दो नवंबर से सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं की कक्षाओ को  चलाने का आदेश भी जारी कर दिया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के बीच खोले जा रहे। इन स्कूलों के लिए एसओपी जारी कर दिया गया है। अब सरकार ने फैसला किया है कि वो उच्च शिक्षण संस्थाओं को भी सही तरीके से खोलने के बारे में विचार विमर्श करेंगी। दरअसल इस तरह का फीडबैक निजी और सरकारी, दोनों क्षेत्रों के विशेषज्ञों की ओर से सरकार को आदेश मिला है।

आपको बता दे की उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ धन सिंह रावत ने बताया है कि बीते कुछ दिनों मे इस मामले में राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और उच्च शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के साथ बैठक में उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने के बारे में विचार विमर्श किया गया है।उसके बाद उन्होंने कहा कि आम छात्र के भलाई के हितो में नवंबर से डिग्री कॉलेजों में पढ़ाई शुरू करने के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

विकास नगर में हिमाचल से यमुना के रास्ते शराब लाकर बेचने वाले युवक को, पुलिस ने किया गिरफ्तार

जानकारी के लीऐ आपको बता दें कि स्नातकोत्तर कक्षाओं को पहले चरण में शुरू किया जाएगा। स्नातकोत्तर कक्षाओं को चलाने के विषय मे उच्च शिक्षा विभाग के तरफ से एसओपी जारी की जाने वाली है। आपको बता दें, कि इस विषय मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के साथ ही यूजीसी के निर्देशों का सरकार इंतजार कर रही है। विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों को इस संबंध में जरूरी तैयारी करने को कहा गया है।

Related posts

Leave a Comment