पिथौरागढ़

सीतापति रामचंद्र श्रीपति रघुराई रसन रस नाम लेत सन्तन को दरस देत ………थल की रामलीला में भगवान राम का हुवा जन्म

थल क्षेत्र की सुप्रसिद्ध रामलीला का वियजदशमी के दिन
शुक्रवार की शाम को भव्य उद्घाटन के साथ आरम्भ हो चुका हैं। मंचन से पूर्व उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि हीरा सिंह पांगती उप महाप्रवन्धक भारतीय हैवी इलेक्ट्रॉनिक्स बनारस तथा विशिष्ट अतिथि थल क्षेत्र के जाने माने वरिष्ठ व्यापारी प्रताप सिंह पंचपाल ने दीप प्रज्वलन कर लीला का शुभारम्भ किया।
प्रथम दिन की लीला में प्रथम दृश्य के रूप में नटी के पात्र राजेंद्र कुमार तथा सूत्रधार के रूप में मनोहर आर्या ने जीवंत अभिनय किया।लीला के अगले दृश्य में हिमालय में रावण,कुम्भकर्ण तथा विभीषण का घोर तप से शिवजी को प्रसन्न कर मनचाहा वर मांगने तथा नारद मुनि द्वारा रावण को मनचाहे वरदान की परीक्षा लेने की सलाह पर रावण का कैलाश पर्वत उठाने की रोचक प्रस्तुति पेश की गई।

मुनि की कुटिलता से कुपित रावण द्वारा देवगणों से कर वसूल लाने के दृश्य के साथ राजा दशरथ के पुत्रेष्ठि यज्ञ से लेकर रामजन्म तक लीला की शानदार मंचन किया हैं।दोनों मुख्य और विशिष्ट अथितियों को कमेटी के अध्यक्ष दिनेश चंद्र पाठक ने बैच लगाकर स्वागत किया। कमेटी के सचिव अर्जुन सिंह रावत ने दोनों अतिथियों को कमेटी की ओर से थल की फोटो स्मृति चिन्ह भेंट कर, सम्मानित किया।इस अवसर पर कोषाध्यक्ष प्रवीण सिंह जंगपांगी, गंगा सिंह मेहता, महिला उपाध्यक्ष शीमा बिष्ट, भूपेंद्र पांगती ,दान सिंह बिष्ट,महेंद्र जंगपांगी ,मनोज गोस्वामी ,मनोहर सिंह सत्याल,हिन्दू मुस्लिम एकता के प्रतीक सलीम अहमद,भूपेंद्र पांगती, राजेश पंचपाल,सुनील नाथ गोस्वामी, राजू ,गोलू जोशी,नानू वर्मा,नीरज जोशी,गुड्डू पाठक ,प्रकाश कठायत , गोविंद भट्ट, भूपेंद्र जंगपांगी,थल व्यापार मंडल के अध्यक्ष बलवंत सत्याल, अनिल कार्की,उपस्थित रहे,
इस मौके पर कमेटी की महिला उपाध्यक्षा सीमा बिष्ट और विशेष सदस्या जीवंती जंगपांगी भी मौजूद थी।संचालन वक्ता मैनेजर कमेटी उपाध्यक्ष कृष्ण गोपाल पंत थे ।


Arjun Rawat

Author

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!