पिथौरागढ़

पिथौरागढ़: डीएम ने की मुख्यमंत्री घोषणाओं की विभागवार समीक्षा

पिथौरागढ़

मंगलवार को जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप ने वर्चुवल बैठक के माध्यम से जिले में मुख्यमंत्री घोषणाओं की विभागवार समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि,मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाएं शत प्रतिशत पूर्ण की जानी आवश्यक है, इसके लिए प्रत्येक अधिकारी अपनी व्यक्तिगत जिम्मेदारी को समझते हुए कार्य कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन घोषणाओं में वर्तमान तक भी स्वीकृति शासन से प्राप्त नहीं हुई है अर्थात जिनके प्रस्ताव शासन स्तर पर लंबित हैं,उन्हें शासन से स्वीकृति प्रदान करने लगातार प्रयास करने के साथ ही पत्राचार भी किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन घोषणाओं में वन भूमि हस्तांतरण के प्रस्ताव नोडल एवं शासन स्तर पर लंबित हैं ऐसे प्रकरणों की स्वीकृति के लिए संबंधित विभाग वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर स्वीकृति प्रदान कराएं।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला स्तर पर वन भूमि हस्तांतरण का एक भी प्रकरण लंबित न रखा जाय। जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के विभिन्न खण्ड अंतर्गत मुख्यमंत्री घोषणाओं के लंबित प्रस्तावों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन सड़कों के निर्माण में वर्तमान तक ग्रामीणों के आपसी विवाद, समरेखण व अन्य किसी प्रकार के कारणों से डीपीआर तैयार नहीं हो पा रही है ऐसे प्रकरणों में संबंधित उपजिलाधिकारी,वनाधिकारी, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ग्रामीणों के साथ बैठक कर विवाद का समाधान कर सड़कों का प्रस्ताव शीघ्र तैयार करें। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे प्रकरणों में लगातार संयुक्त टीम निरीक्षण कर विवाद का निस्तारण करें।

जिलाधिकारी ने सभी कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिए कि जितने भी निर्माण कार्य किए जा रहे हैं, उनमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय, समय-समय पर कार्य स्थलों का सभी अधिकारी औचक निरीक्षण करें। जिलाधिकारी ने कहा कि गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता न किया जाय। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य समय पर पूर्ण हो इसका विशेष ध्यान रखा जाय।

बैठक में बताया गया कि जिले में वर्तमान तक कुल 162 मुख्यमंत्री घोषणाओं में से 94 पूर्ण हो गई हैं। 37 घोषणाएं शासन स्तर पर लंबित है, तथा 25 जनपद स्तर पर लंबित है, 6 शासन को विलोपन के लिए भेजा गया है। सबसे अधिक घोषणा लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत कुल 49 है, जिनमें से 32 पूर्ण हो गई है। शहरी विकास विभाग में 16 घोषणाओं में से 3 पूर्ण हुई है। पर्यटन विभाग में 12 में से 9 पूर्ण,चिकित्सा में 9 में से 7,पेयजल में 13 से 8 पूर्ण हो गई है।

वर्चुवल बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी विनय कुमार भार्गव सहित लोक निर्माण विभाग के सभी खण्डों के अधिशासी अभियंता समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

पिथौरागढ़ जनपद की अन्य ख़बरों के लिए देखे ये विडीओ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Open chat
1
आपकी अपनी वेबसाइट लव देवभूमि में आपका स्वागत हें यहाँ पर आपको हमारी देवभूमि से जुड़े हुए अनेक पोस्ट मिलेंगी जेसे कि लेटेस्ट न्यूज़, सामान्य ज्ञान, जॉब आइडियास आदि. हमसे जुड़ने के लिए हमे यहाँ से मेसेज कर सकते हें