पिथौरागढ़

मानसूनकाल के मद्देनजर विशेष रूप से पहाड़ी जिलों में ऑक्सीजन व आवश्यक दवा का पर्याप्त स्टॉक रखा जाय: मंडलायुक्त

पिथौरागढ़– कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम,पॉजिटिव व्यक्तियों के समुचित उपचार व ऑक्सीजन व्यवस्था सुचारू रखे जाने के सम्बन्ध में बुधवार को आयुक्त कुमाऊं मंडल अरविंद सिंह ह्यांकी ने मंडल के सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए आवश्यक मेडिकल सुविधाएं व ऑक्सीजन मैनेजमेंट को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश जारी किए।

वीसी के दौरान समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि सभी जिलों में एक सप्ताह का ऑक्सीजन का स्टॉक रखा जाय। आगामी मानसूनकाल के मद्देनजर विशेष रूप से पहाड़ी जिलों में ऑक्सीजन व आवश्यक दवा का पर्याप्त स्टॉक रखा जाय। पर्वतीय जनपदों में पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर को रखने के साथ ही नियमित उनकी रिफलिंग की जाय। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जितने भी खाली ऑक्सीजन सिलेंडर हैं, उनके नियमित रीफिलिंग के लिए बेहतर प्रबंधन व्यवस्था रखी जाय। जिले में किसी भी दशा में खाली सिलेंडरों को रोका न जाए। आयुक्त ने कहा कि कोविड संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन एवं आवश्यक दवाओं की किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने पाए, इसका विशेष ध्यान रखा जाय।

आयुक्त ने सभी जिलाधिकारीयों को कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण और निगरानी करने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने अस्पतालों में बेड की संख्या, भर्ती मरीजों की संख्या, रिकवरी पेशेंट की संख्या, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड वेंटिलेटर बेड की स्थिति की समीक्षा करने और मरीजों के लिए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने व

कोविड-19 की बेसिक दवा की आपूर्ति और उपलब्धता सुनिश्चित कराने के भी निर्देश भी दिए। वी सी में जिलाधिकारी पिथौरागढ़ आनंद स्वरूप ने जिले में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों एवं अन्य मेडिकल व्यवस्था के बारे में जानकारी दी ।वीसी में मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, अपर जिलाधिकारी आर डी पालीवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एच सी पंत उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!