पिथौरागढ़

पिथौरागढ़: जिलाधिकारी ने तीन संग्रह अमीनों का वेतन रोकने के दिए निर्देश मासिक समीक्षा स्टाफ संपन्न

पिथौरागढ़-

जिलाधिकारी आशीष चौहान द्वारा सोमवार को जिला कार्यालय सभागार में मासिक समीक्षा स्टाफ बैठक कर जिले में राजस्व,अभियोजन कार्यो, कानून व्यवस्था, विभिन्न न्यायालयों में लंबित वादों, राजस्व प्राप्तियां, राजस्व वसूली,यातायात व्यवस्था, खाद्यान्न आपूर्ति,आपदा पुनर्वास,स्वामित्व योजना समेत
विभिन्न राजस्व कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए गए।
बैठक में जिलाधिकारी ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्वास आदि के संबंध में की जा रही कार्यवाही आदि के सम्बंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिले में कानून व्यवस्था आदि की समीक्षा करते हुए पुलिस एवं राजस्व विभाग को अपने क्षेत्रान्तर्गत कानून व्यवस्था बनाए रखते हुए अपराधों पर नियंत्रण बनाए रखने को लेकर आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश राजस्व एवं पुलिस के अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक अपराधी को उसके द्वारा किए गए अपराध की सजा मिले इसके लिए न्यायालय में ठोस साक्ष्य के अतिरिक्त मजबूत पैरवी सरकारी स्तर पर की जाय।

बैठक में जिलाधिकारी ने विभिन्न न्यायालयों में दर्ज वादों की समीक्षा के दौरान कहा कि सभी उप जिला मजिस्ट्रेट तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार कोविड नियमों का अनुपालन करते हुए अपने-अपने न्यायालय में दर्ज वादों का निस्तारण करें। कोई भी वाद अधिक समय तक लंबित न रहें। उन्होंने कहा कि सभी उपजिलाधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत समय -समय पर क्षेत्रीय भ्रमण करने के साथ ही राजस्व कार्यों की बैठक कर समीक्षा करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी उपजिलाधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत स्वयं संज्ञान लेते हुए जिन भूमि में कृषि का उत्पादन नहीं हो रहा है और वह कृषि योग्य नहीं है, उसे चिह्नित कर उसपर 143 की कार्यवाही करते हुए अकृषक घोषित करें ताकि संबंधितों को विभिन्न आर्थिक व व्यावसायिक गतिविधियों को करने में सहायता मिल सके।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जिले में स्वामित्व योजना के तहत प्रत्येक ग्राम में ड्रोन कैमरे द्वारा किए जा रहे सर्वे कार्य की प्रगति की भी समीक्षा करते हुए सभी 1594 गांवों में ड्रोन से सर्वे का कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने वर्तमान तक लगभग 50 फीसदी ही राजस्व जमा पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उसे बढ़ाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जिले में अवैध शराब की बिक्री की रोकथाम के साथ ही स्मैक व चरस की बिक्री की रोकथाम के लिए संयुक्त रूप से छापेमारी की कार्यवाही के निर्देश सभी एसडीएम,सीओ पुलिस व जिला आबकारी अधिकारी को दिए।

उन्होंने कहा कि इसकी रोकथाम के लिए मिलकर एक अभियान चलाकर जिले से इसे खत्म करें। इसके अतिरिक्त उन्होंने अवैध रूप से की जा रही भांग की खेती को भी नष्ट करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने जिले में अवैध खनन की रोकथाम के साथ ही परिवहन व्यवस्था को सुदृढ़ किए जाने को लेकर लगातार छापेमारी व चालान करने के निर्देश दिए। राजस्व वसूली की समीक्षा के दौरान कम वसूली किए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा तीन संग्रह अमीनों का वेतन रोकने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान,डीडीहाट अभय प्रताप, मुनस्यारी बीएस फोनिया,पुलिस क्षेत्राधिकारी पिथौरागढ़ ,जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार, एआरटीओ नवीन सिंह समेत सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार,जिला शासकीय अधिवक्ता व जिला कार्यालय के सभी पटलों के प्रभारी आदि मौजूद थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!