पिथौरागढ़

पिथौरागढ़: वर्चुअल बैठक के माध्यम से जिलाधिकारी ने दिए नगर निकाय के अधिशासी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश

पिथौरागढ़

एनजीटी के निर्देशानुसार नगरीय क्षेत्रों में पुराने कूड़े (Legacy west) का शत प्रतिशत निस्तारण किया जाना अनिवार्य है। जनपद पिथौरागढ़ में पुराने कूड़े अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप की अध्यक्षता में एक वर्चुवल बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त नगर निकाय क्षेत्रों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगरीय क्षेत्रों में डम्पिंग स्थलों में पूर्व से एकत्रित कूड़े को हरहाल में एकत्रित कर उसे पृथक कर निस्तारित किया जाय । इसके लिए एक सप्ताह के भीतर कार्य योजना तैयार कर टेंडर आदि की प्रक्रिया प्रारंभ कर कार्य शुरू किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन नगर निकाय क्षेत्रों में कॉम्पेक्टर मशीन की आवश्यकता है उसे भी शीघ्र क्रय कर लिया जाय,तथा पुराने कूड़े के निस्तारण की कार्यवाही शीघ्र ही की जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि नया कूड़ा जो प्रतिदिन एकत्रित किया जा रहा है, उसे भी पृथक कर जैविक एवं अजैविक को अलग-अलग कर रखा जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य एवं पर्यावरण की सुरक्षा के दृष्टिगत प्रदूषण को रोकने के लिए यह कार्य आवश्यकीय है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रायः यह देखने को मिलता है कि,पहाड़ में कूड़े को पहाड़ी से नीचे फेंक दिया जाता है, जो पूर्ण रूप से एक गलत कार्य है,जिससे जहाँ एक ओर पर्यावरणीय नुकसान होता है, वहीं क्षेत्र के जलस्रोतों,चरागाहों आदि को भी नुकसान पहुँचता है, भविष्य में ऐसे पुनरावृत्ति जिले में न होने पाए इसके लिए सभी नगर निकाय क्षेत्रों में इसका विशेष ध्यान रखा जाय, तथा पूर्व में जिन क्षेत्रों में कूड़ा डाला गया है छांटकर उसके निस्तारण की कार्यवाही की जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए नियमों का अनुपालन करना नितांत आवश्यक है।

समीक्षा के दौरान सभी नगर निकाय क्षेत्रों के अधिशासी अधिकारी द्वारा नगरीय क्षेत्र में वर्तमान में डम्पिंग स्थलों में उपलब्ध पुराने कूड़े की जानकारी देते हुए इस सम्बन्ध में किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी गई। जिसमें नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत नैनीपातल डम्पिंग स्थल में 31500 मीट्रिक टन, बेरीनाग नगर पंचायत क्षेत्र के पोसा-पस्तोला सड़क मार्ग में बने डंपिंग स्थल में 660 मीट्रिक टन, धारचूला दोबाट स्थित डंपिंग स्थल में 100 मीट्रिक टन, गंगोलीहाट में निकट जीआईसी में 388 मीट्रिक टन एवं डीडीहाट नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत डीडीहाट-थल मोटर मार्ग में बनाए गए डंपिंग स्थल में 180 मीट्रिक टन पुराना कूड़ा(Legacy west) पड़ा है जिसका निस्तारण होना है।

बैठक में उपजिलाधिकारी सदर तुषार सैनी,अधिशासी अधिकारी नगर पालिका पिथौरागढ़ मनोज दास,अवर अभियंता उमेश अवस्थी समेत सभी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं पंचायत वर्चुवल के माध्यम से जुड़े थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Open chat
1
आपकी अपनी वेबसाइट लव देवभूमि में आपका स्वागत हें यहाँ पर आपको हमारी देवभूमि से जुड़े हुए अनेक पोस्ट मिलेंगी जेसे कि लेटेस्ट न्यूज़, सामान्य ज्ञान, जॉब आइडियास आदि. हमसे जुड़ने के लिए हमे यहाँ से मेसेज कर सकते हें