पिथौरागढ़

पिथौरागढ़: जिले में संचालित बड़ी परियोजनाओं के कार्य स्थल में एक सप्ताह के भीतर लगाएं सीसी टीवी कैमरे: डीएम

पिथौरागढ़-
नवागंतुक जिलाधिकारी आशीष चौहान द्वारा कार्यभार ग्रहण करने के उपरांत सभी जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में संचालित विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभाग के अंतर्गत जो भी योजनाएं संचालित हैं उनका शत प्रतिशत लाभ लाभार्थी तक पंहुचे यह उनकी जिम्मेदारी हैं।उन्होंने कहा कि सभी निर्माण कार्य वित्तीय वर्ष समाप्ति से पूर्व हो जाने चाहिए।
जिलाधिकारी द्वारा जिले में संचालित बड़ी परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि इन सभी में कार्य तेजी से व यथासमय हो इसको लेकर लगातार समीक्षा की जाएगी साथ ही उन्होंने संबंधित कार्यदाई संस्थाओं को निर्देश दिए कि जितनी भी बड़ी परियोजनाएं जिले में संचालित हैं, उन सभी कार्य स्थल पर एक सप्ताह के भीतर सीसी टीवी कैमरे लगाए जांय, स्वयं वह भी इन स्थानों में प्रत्येक दिन हो रहे कार्यो की प्रगति का सीसी टीवी कैमरे से भी जानकारी लेते रहें।

जिलाधिकारी ने आंवलाघाट पम्पिंग पेयजल योजना के सम्बन्ध में अधिशासी अभियंता पेयजल निगम को निर्देश दिए कि योजना के अंतर्गत किए गए सभी कार्यो का संयुक्त निरीक्षण कर अगर कोई कार्य अवशेष हैं, तो उन्हें पूर्ण कराएं, कोई भी कार्य अवशेष नहीं होने चाहिए।

जिलाधिकारी ने पिथौरागढ़ नगर में निर्मित सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के कार्यो की प्रगति की भी जानकारी कार्यदाई संस्था पेयजल निगम से ली गई।जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाए जाने के साथ ही यहॉ के उत्पादों को बाजार तक पंहुचाना है। उन्होंने उद्योग विभाग समेत विभिन्न विभागों को जिले में अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़े जाने को लेकर इस क्षेत्र में कार्य करने के निर्देश दिए। कहा कि जिले में लघु उद्योगों को बढ़ावा दिया जाना है। जिलाधिकारी ने जिला मुख्यालय के निकट निर्माणाधीन थरकोट झील के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिशासी अभियंता सिंचाई को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य में और अधिक तेजी लाते हुए दिसंबर 2021 तक पूर्ण कराएं।

उन्होंने जिला मुख्यालय में निर्मित बहुमंजिला कार पार्किंग को भी एक सप्ताह के भीतर संचालन के निर्देश देते हुए हस्तांतरण की कार्यवाही के निर्देश दिए।बैठक में जिलाधिकारी ने जिला बेस चिकित्सालय के निर्माण की प्रगति की भी समीक्षा करते हुए सीएमओ को निर्देश दिए कि शीघ्र ही स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा।जो भी अवशेष कार्य हैं, उन्हें शीघ्र ही पूर्ण करें।

जिलाधिकारी ने जिले में कृषि व औद्यानिक गतिविधियों को भी बढ़ावा देने के लिए कार्य करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।उन्होंने मुनस्यारी समेत जिले में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाए जाने को लेकर भी कार्ययोजना तैयार करते हुए इस क्षेत्र में कार्य करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि कोई भी कार्य विभाग अनावश्यक न रोके रखे,जिस कार्य के लिए धनराशि आवंटित की गई है,उसे शीघ्र ही उपयोग में लाई जाय। इससे पूर्व मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल द्वारा नवागंतुक जिलाधिकारी का स्वागत करते हुए विकास कार्यो की जानकारी दी गई।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, पीडी डीआरडीए आशीष पुनेठा,डीडीओ गोपाल गिरी,प्रशिक्षु आई ए एस दिवेश शासनी समेत सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!