उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली इन तीन जिलों में बारिश के कारण किया गया रेड अलर्ट जारी

lightning-pithoragarh-chamoli

उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली इन  तीन जिलों में बारिश के कारण किया गया रेड अलर्ट जारी

उत्तराखंड में 3 जिलों को किया गया  बारिश के कारण रेड अलर्ट जारी उत्तराखंड के देहरादून में पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन बहुत तेजी से बढ़ रही है बताया जा रहा है कि  कम से कम एक सप्ताह से हो रही बारिश के कारण उत्तराखंड में सौ से ज्यादा रास्ते बंद कर दिए गए हैं। खबर सामने आ रही है कि उत्तराखंड के टिहरी जिले में गंगोत्री हाईवे पर लगभग 31 घंटे के बाद यातायात शुरू किया गया। चमोली में बदरीनाथ और रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी पहाडिय़ां  के बीच थोङा बहुत दरारे भी आ गई है जिससे वहां जाना भी मुश्किल हो गई हैं।

खबर सामने आ रही है कि उत्तराखंड में दिन रात बारिश होने के कारन 3 राज्य  मे मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहां है कि मंगलवार को पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली  इन 3 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

आगे पढ़े : महिला ने भाजपा विधायक पर लगाया, दुष्कर्म करने का आरोप,जाने क्या है पूरा मामला

 बताया जा रहा है कि इन तीनो  जिलों में बहुत भारी बारिश की आशंका  जताई जा रही है। उसके बाद नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, चम्पावत, देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और पौड़ी  इन सभी जिले को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार बताया जा रहा है कि गुरूवार तक मौसम की स्थिति ऐसे ही बेतुकार  रहेगी। 

नदी के जल स्तर बढ़ने के कारण दूसरी ओर फंसे दो ग्रामीणों को लोगों ने बचाया

खबर सामने आ रही है कि पौड़ी जिले के नैनीडांडा ब्लाक में ब्यूरा गांव के  रहने वाले दो लोग मवेशी को लेकर जंगल चराने के लीऐ गए हुऐ थे । इस बीच नदी का जलस्तर अचानक से  बढ़ गया और वो दोनों लोग उधर ही फँस गए।उसके बाद लोगों को बचाने के लिए आपदा प्रबंधन टीम और पुलिस को सूचना दी गई उसके बाद दोनों लोगों को रस्सी के सहारे सुरक्षित वहां से बाहर निकाला गया। 

बारिश और  भूस्खलन की चपेट में आने से धारचूला के जुंबा गांव  की महिला लापता 

 

बताया जा रहा है कि धारा चिल्ला के जुंबा गांव में  तेज बारिश और भूस्खलन होने के कारण सोमवार को कुमाऊं का पिथौरागढ़ जिला सोमवार को बहुत ज्यादा  प्रभावित हो गया। धारचूला तहसील के जुम्मा गांव में भूस्खलन की चपेट में आने से एक महिला भी लापता हो गई। उसके बाद इस बात की खबर एसडीआरएफ टीम को दिया गया। उसी समय राजस्व दल और एसडीआरएफ टीम वहां पर पहुंचकर महिला की खोजबीन करने लगा , लेकिन देर शाम तक महिला का कुछ भी पता नहीं चला।

Related posts

Leave a Comment