पिथौरागढ़

कोरोना रोकथाम की तैयारियों को लेकर पेयजल मंत्री ने की समीक्षा बैठक

पिथौरागढ़: जनपद में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को रोके जाने को लेकर आवश्यक तैयारियां एवं कोरोना संक्रमण को रोके जाने हेतु किए जा रहे कार्यों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में मंगलवार को पेयजल, ग्रामीण निर्माण मंत्री विशन सिंह चुफाल ने जिलाधिकारी कार्यालय सभागार में विभिन्न जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में पेयजल मंत्री श्री चुफाल ने कहा कि जिले में लगातार कोरोना के बढ़ते मामले, एक चिंता का विषय है। हम सभी को इसे नगरीय क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण स्तर तक विशेष अभियान चलाकर इसे रोकना होगा। इस के लिए सामूहिक जिम्मेदारी से कार्य करने की आवश्यकता होगी।

चुफाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोके जाने के लिए सर्व प्रथम सैम्पलिंग को बढ़ाना होगा। जिस भी गांव से लोगों के बीमार होने की सूचना प्राप्त होती है तत्काल उस गांव में मेडिकल टीम भेजकर सभी व्यक्तियों के कोरोना जांच के लिए सैम्पल लिए जाय तथा प्रत्येक बीमार व्यक्ति को दवा उपलब्ध कराई जाए।उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर एएनएम व आशा कार्यकर्ती को पर्याप्त मात्रा में दवा व मेडिकल किट भी मुहैया कराई जाए, ताकि बीमार व्यक्ति तुरंत दवा उपलब्ध कराई जा सके। मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम व उसे खत्म करने के लिए जिले में जो भी मेडिकल सुविधाओं की आवश्यकता है वह यथासमय पूर्ण कर मेडिकल सुविधाएं बढ़ाई जाए।

इसके लिए धनराशि की किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं है। विधायक निधि के माध्यम से भी धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है। पेयजल मंत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि जिस गांव में कोई कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति आता है, तो तत्काल पूरे गांव से कोरोना के सैम्पल लिए जायं। समीक्षा के दौरान चुफाल ने कहा कि आयुष एवं होम्योपैथी विभाग में जो चिकित्सक जिले में तैनात हैं और वर्तमान में बाहरी ज़िलों में अटैचमेंट में हैं उन्हें तत्काल जिले में वापस बुलाए जाने के लिए शासन को पत्र लिखा जाए, तथा स्वयं भी वह उक्त सम्बन्ध में शासन स्तर पर वार्ता करेंगे।

जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था एवं उसकी हल्द्वानी में रीफिलिंग में हो रही देरी की समस्या के संबंध में मंत्री ने कहा कि वह उक्त सम्बन्ध में शासन स्तर पर वार्ता कर जनपद को प्राथमिकता से अलग से एक फर्म सिलेंडर रिफिलिंग के लिए तय किया जाएगा। पेयजल मंत्री ने कहा कि जनता को बचाना हमारी प्राथमिकता है इसके लिए सभी को मिलजुल कर आपसी समन्वय के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि जिले में प्रत्येक आने वाले व्यक्ति की सैम्पलिंग अवश्य हो तथा उनकी सूचना सम्बन्धित तहसील/ब्लाक में गठित निगरानी समिति को भी उपलब्ध कराई जाए और रिपोर्ट आने तक उनकी नियमित निगरानी भी की जाय। उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोके जाने को लेकर हर संभव प्रयास किए जाय।
बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत दीपिका बोहरा ने भी कोरोना संक्रमण को रोके जाने के लिए विभिन्न सुझाव देते हुए कहा कि हम सभी को मिलकर सामूहिक प्रयासों से इसे खत्म करना होगा।

बैठक में विधायक धारचूला हरीश धामी ने कहा कि इस कोरोना महामारी को समाप्त करने के लिए सभी को आपसी समन्वय व सहयोग से कार्य करना होगा। गांव-गांव सैम्पलिंग बढ़ानी होगी। उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि सीमांत क्षेत्र में मेडिकल सुविधा की अतिरिक्त आवश्यकता को देखते हुए वह निःशुल्क मदकोट स्थित अपना होटल कोविड केअर सेन्टर के लिए देना चाहते हैं प्रशासन उसे निःशुल्क ले सकता है। बैठक में अध्यक्ष नगर पालिका पिथौरागढ़ राजेन्द्र रावत ने भी बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु नगर पालिका भी हर संभव मदद प्रदान कर रही है, आगे भी की जाएगी। इस दौरान जिलाध्यक्ष भाजपा वीरेन्द्र वल्दिया ने भी संक्रमण को रोके जाने के लिए विभिन्न कार्यों को किए जाने को लेकर अपने सुझाव दिए।

बैठक में जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप ने बताया कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोके जाने के लिए जिले के प्रत्येक विकास खंड में 5-5 टीमें बनाई जा रही हैं, जो प्रत्येक दिन उस क्षेत्र के 5 गांवों में जाकर कोरोना सैम्पलिंग करेंगे। जो व्यक्ति पॉजिटिव पाया जाएगा उसे तत्काल आइसोलेट कर दवा दी जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी आशा कार्यकत्रियों को पर्याप्त संख्या में मेडिकल किट,ऑक्सीमीटर, थर्मामामीटर उपलब्ध कराया जा रहा है वर्तमान में मेडिकल किट तैयार की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवा का स्टॉक उपलब्ध है, अतिरिक्त दवा की मांग की गई है।

जिला एवं बेस चिकित्सालय में ऑक्सीजन उत्पादन यूनिट तथा आरटी पीसीआर लैब की स्थापना के लिए कार्य तेजी से गतिमान है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में आवश्यक कार्य व मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक सुखबीर सिंह,मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, अपर जिलाधिकारी आर डी पालीवाल,मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एचसी पंत,पीएमएस डॉ केसी भट्ट उपस्थित रहे।

Brijesh Tiwari

Brijesh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Open chat
1
आपकी अपनी वेबसाइट लव देवभूमि में आपका स्वागत हें यहाँ पर आपको हमारी देवभूमि से जुड़े हुए अनेक पोस्ट मिलेंगी जेसे कि लेटेस्ट न्यूज़, सामान्य ज्ञान, जॉब आइडियास आदि. हमसे जुड़ने के लिए हमे यहाँ से मेसेज कर सकते हें