देवभूमि न्यूज़पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ जिले में कोरोना दिशा निर्देश के सख्ती से पालन का निर्देश, मनमानी पर हुआ चालान

पिथौरागढ़ न्यूज़: प्रदेश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 4339 नए मामले पाए गए हैं 49 लोगों की मौत हुई है। अकेले पिथौरागढ़ जिले में अभी कोरोना वायरस के 40 एक्टिव मामले है। लोगों को सावधानी बरतने, और कोरोना वायरस के दिशा निर्देश का पालन करने, मास्क पहनने, दो गज की शारीरिक दूरी बनाने के नियम का सख्ती से पालन कराया जा रहा। लोगों से घरों में रहने और बिना जरूरत बाहर न निकलने की अपील की जा रही है। पब्लिक कर्फ्यू के दौरान जो भी अनावश्यक रूप से घूमता हुआ या बिना मास्क के पाया जा रहा उसका सीधे चालान हो रहा है।

बता दे कोरोना संक्रमण (COVID-19) के प्रभावी रोकथाम हेतु उत्तराखण्ड शासन के निर्देशानुसार पिथौरागढ़ जनपद में दोपहर 2 बजे आवश्यक सेवाओं को छोड़कर शेष सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों/ दुकानों को बंद रखने के आदेश दिये गए हैं, ताकि लोगों की आवाजाही कम रहे और कोरोना का संक्रमण न फैल सके। 

जिले में शनिवार और रविवार को पब्लिक कर्फ्यू लागू रहेगा। इस दौरान आवाजाही और बाजार खुलने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि इमरजेंसी की स्थिति में लोगों को इसमे छूट रहेगी। इस पब्लिक कर्फ्यू के दौरान सभी रेस्टोरेंट भी बंद रहेंगे, हालांकि उन्हें ऑनलाइन डिलीवरी के लिए छूट है।  कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जिले में प्रदेश सरकार की नई गाइडलाइन को सख्ती से लागू करवाया जा रहा है।

शुक्रवार को पिथौरागढ़ जिला अधिकारी आनन्द स्वरूप एवं पुलिस अधीक्षक सुखबीर सिंह ने संयुक्त रूप से पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में नगरीय क्षेत्र का दोपहर 2 बजे के बाद पैदल भ्रमण कर व्यापारिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। इस निरीक्षण के दौरान उन्होंने 3 दुकानें दोपहर 2 बजे के बाद भी खुली पाई थी । इन दुकानों पर पुलिस एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है तथा इन पर एक्ट 51B आपदा अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही कर के चालान कर दिया गया है। इसके चालान की रिपोर्ट न्यायालय को भेजी जाएगी। निरीक्षण के दौरान एक व्यक्ति जो सार्वजनिक स्थान पर सिगरेट पीता हुआ पाया गया और उसने मास्क भी नहीं लगाया था, उसका भी तम्बाकू अधिनियम व बिना मास्क पाए जाने पर चालान किया गया है।

शुक्रवार को दोपहर 2 बजे के बाद सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद पाए गए हैं हालांकि इस दौरान ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांश दुकानें खुली पाई गई।  जिलाधिकारी ने पुनः नगरीय क्षेत्र के सभी व्यापारियों से अपील की है कि वह दोपहर 2 बजे बाद अपने प्रतिष्ठान बंद रखें, बिना जरूरत घरों से बाहर न निकले। इस दौरान 65 वर्ष से अधिक और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घरों में रहने के लिये निर्देश है। केवल आपात स्थिति में ही छूट दी गई है। लोगों से अपील की जा रही है कि राज्य सरकार के कोरोना गाइडलाइन का पालन करे। और इस कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में सहयोग प्रदान करें। जिलाधिकारी ने आम जनता से अपील की है कि वह सायं 7 बजे से अगले दिन प्रात: 5 बजे तक लगाए गए पूर्ण बंद कर्फ्यू (नाईट कर्फ्यू) का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़े : डबल म्यूटेशन है दूसरी लहर में तेजी का कारण, फिलहाल उत्तराखंड में लॉकडाउन नही
Brijesh Tiwari

Brijesh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!