पिथौरागढ़ब्लॉग

पिथौरागढ़ के ग्राम जाड़ापानी में रंगारंग कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता प्रत्येक मनुष्य का जन्मसिद्ध अधिकार होता है। भारत करीब 200 साल तक गुलामी की जंजीरों में जकड़ा हुआ था। आज से 75 साल पहले 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था। तब से हर साल 15 अगस्त को भारत में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

भारत में आजादी के समय भारत विभाजन का दर्द भी सहा। भारत के एक हिस्से को अलग करके 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान अलग देश बनाया गया था।  75 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के बंटवारे के दर्द के बारे में एक बड़ा ऐलान करते हुए 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

15 अगस्त के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की राजधानी नई दिल्ली में लाल किले पर ध्वजारोहण किया। इस दिन देश का प्रत्येक नागरिक तिरंगे को सम्मान देता है। साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों को याद भी करता है। क्योंकि भारत की आजादी में स्वतंत्रता सेनानियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

हर साल की तरह इस साल भी स्वतंत्रता दिवस देश भर में कोने कोने में बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। प्रदेश में भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रेडकोर्स रोड स्थित पुलिस लाइन में झंडारोहण किया और सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

आज देश के कोने कोने में स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्रदेश के पिथौरागढ़ जिले के गांव जाड़ापानी में भी स्वतंत्रता दिवस पूरी धूमधाम से मनाया गया। 

खास बात यह थी कि आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी ग्राम जाड़ापानी में सभी ग्राम वासियों द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सबसे पहले सुबह झंडारोहण किया गया। इसके पश्चात प्रभात फेरी निकाली गई। फिर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गए। जिसमें ग्राम के ही बच्चों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम किए गये। 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम की खास बात यह थी कि जाड़ापानी गांव के सभी बच्चों ने ही मिलकर सांस्कृतिक कार्यक्रम किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में लोकेश कोठारी और उनकी टीम का महत्वपूर्ण योगदान रहा। 

jarapani independence day programme

जाड़ापानी ग्राम के बच्चों द्वारा किए गए कार्यक्रम की झलक को आप इन तस्वीरों में भी देख सकते हैं

jarapani independence day programme

 

Piyush Kothyari

Founder of Lovedevbhoomi, Creative Writer, Technocrat Blogger

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!