शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा उत्तराखंड के सभी डिग्री कॉलेजों मे शिक्षको को तैयार करना होगा IAS-IPS   

शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा उत्तराखंड के सभी डिग्री कॉलेजों मे शिक्षको को तैयार करना होगा IAS-IPS   

शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा उत्तराखंड के सभी  डिग्री कॉलेजों में अब  शिक्षक को छात्रो के  पढ़ाई के साथ ही पांच छात्रों को हर साल आईएएस, आईपीएस परीक्षाओं के लिए तैयार करना होगा। छात्रो को  अफसर बनने के लिए कैसे तैयारी करना है।इन सभी  की जानकारी देना होगो ताकी छात्र आईपीएस जैसे परीक्षा को पास कर सके।

 उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की ओर से निर्देश मिलने पर  शिक्षकों ने  कवायद शुरू कर दीया। शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने  कहा हम चाहते है।हमारे कॉलेज के छात्रो को उच्च शिक्षा के लीऐ कही नही जाना पङे। डिग्री कॉलेजों में सारी सुविधाएं दी जा रही हैं। छात्रों को आसानी से उच्च शिक्षा मिल सके, इसके लिए काम किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि हमारे छात्र प्रशासनिक सेवाओं में अधिक संख्या में जाएं, इसके लिए अबकी बार डिग्री कॉलेज के प्राचार्यों को टास्क दिया गया है। इन सभी प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि अपने कॉलेज के पांच ऐसे छात्र हर साल तैयार करें, जो प्रशासनिक सेवा में जाएं। छात्रों को कैसे तैयारी करनी है, इसकी जानकारी भी दें। 

शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा सभी छात्र को  10 किताबें दिया जाऐगा

उसके बाद उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि  सभी डिग्री कॉलेजों में पढ़ने वाले सभी   छात्र को 10  किताबें भी दीया जाऐगा। उन्होंने कहा की छात्रो को पुस्तकों की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने  कहा कि पिथौरागढ़ डिग्री कॉलेज में करीब सात हजार छात्र हैं। इसलीए कॉलेजों मे  एक लाख 20 हजार पुस्तकें पहले ही उपलब्ध करवा दिया गया  हैं।

 सभी डिग्री काँलेजो मे चलाऐ जाऐंगे 10 प्रोफेशनल कोर्स  

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने  कहा  कि उत्तराखंड के सभी डिग्री काँलेज मे जितने भी छात्र है उन सभी को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रोफेशनल कोर्स चलाया  जाएंगा । उन्होंने कहा की  हम पुरा कोशिश करेंगे।इस सत्र से डिग्री कॉलेजों में आठ से 10 प्रोफेशनल कोर्स शुरू कर दीया जाऐगा। इसके लिए  तैयारी की जा रही है।

 सभी  कॉलेजो मे दी जाऐगी,ये सभी सुविधाएं 

  • सभी  कॉलेज में खेल का मैदान  होगा
  • खेल का सामान  उपलब्ध करवाया  जाएगा
  • विकलांग बच्चों के लिए रैंप देंगे 
  • सभी कॉलेज मे  प्रयोगात्मक
  • परीक्षाओं के लिए प्रयोगशालाएं तैयार करवाया जाऐगा। 
  • हर डिग्री कॉलेज में शौचालय की सुविधा दी जाएगी
  • सभी कॉलेजों को भवन बनाया जाऐगा 
  • हर कॉलेज को ई-लाइब्रेरी देंगे

 उन्होंने कहा की हम उच्च शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने का कोशिश   कर रहे हैं। सभी डिग्री कॉलेजों में आठ से 10 प्रोफेशनल कोर्स  चलाया जाऐगा। मैंने शिक्षको को एक टास्क दिया है।  मैंने शिक्षको से कहा कि वह अपने कॉलेज में हर साल पांच ऐसे छात्र-छात्राएं को तैयार करना होगा जो प्रशासनिक सेवाओं में जा सकें। इसकी समीक्षा भी की जाएगी।

उत्तराखंड मे  लोक सेवा आयोग ने लेक्चरर 571 पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन

Related posts

Leave a Comment