देवभूमि न्यूज़देहरादून

उत्तराखंड के कही हिसो मे ऑरेंज अलर्ट : तेज बारिश और भूस्खलन का खतरा

उत्तराखंड में आज कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दून में पिछले 24 घंटें में जमकर बारिश हुई है।देहरादून के साथ ही पिथौरागढ़, बागेश्वर, चम्पावत, हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी जिलों में अत्यंत भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 20 को नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़ जिलों के कुछ हिस्सों मे भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट रहेगा। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की संभावना, तीव्र बौछार, पहाड़ों में कोहरा, मैदानों में धुंध जैसा वातावरण रहेगा। पहाड़ों में भारी बारिश के चलते भूस्खलन, चट्टान खिसकने, राजमार्ग अवरुद्ध रहने, नदी नालों में अतिप्रवाह व निचले इलाकों में जल भराव की संभावना है। राज्य में 21 और 22 को भी हल्की से मध्यम बारिश व कुछ हिस्सों में गर्जन के साथ तीव्र बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, फिलहाल मौसम में परिवर्तन नहीं दिख रहा है।

राजेंद्र बोरा को कांग्रेस पार्टी का प्रदेश सचिव बनाए जाने पर थल में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने दी बधाई।

प्रदेश में जमकर हो रही बारिश
प्रदेश के कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक बागेश्वर के लिति में 162, सामा में 100, लोहरखेत में 107, सोंग में 98, कपकोट में 60, चम्पावत बनबसा में 99.5, जौलीग्रांट 142.8, रायवाला 132, मसूरी 70, सहसपुर 43, कोटद्वार 97, नीलकंठ 73.5, कालागढ़ 61, लालढांग 52.5, यमकेश्वर 38, हरिद्वार रोशनाबाद 55, रामनगर 187, हल्द्वानी 76, रामनगर 59, बेरीनाग 31, डीडीहाट 45.5, उधमसिंहनगर खटीमा 123, काशीपुर 53 एमएम बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में इस वक्त मानसून सामान्य तरीके से सक्रिय है।

दून में 24 घंटे में हुई 80 एमएम बारिश
दून में पिछले 24 घंटें में जमकर बारिश हुई है। कुल मिलाकर 80 एमएम तक बारिश हो चुकी है और बारिश का सिलसिला पिछले 24 घंटों से जारी है। बीच में कुछ समय के लिए बारिश रुकी। शनिवार देर रात से जारी बारिश रविवार को भी रुक-रुककर होती रही। दून में रविवार को अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने दून में अगले 24 घंटों तक भारी बारिश का अनुमान लगाया है। 21 के बाद बारिश में कुछ कमी आ सकती है। लगातार बारिश के दौर चलने से तापमान में काफी गिरावट आ गई है।

प्रोत्साहन राशि में किए गए कटौती से नाराज आशा कार्यकत्रियों ने उप मुख्य चिकित्साधिकारी को थल में दिया ज्ञापन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!