देवभूमि न्यूज़देहरादून

देहरादून: प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर, सिचाई विभाग में जल्दी भरे जाएंगे 2046 रिक्त पद, व विभिन्न विभागों में प्रोन्नति प्रक्रिया को 15 अगस्त तक पूरा करने का निर्देश

देहरादून: प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सिचाई विभाग में जल्दी ही 2046 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके साथ ही विभिन्न विभागों में प्रोन्नत पाने वाले कर्मचारियों के लिए भी एक अच्छी खबर है। अब जल्दी प्रोन्नत की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। विभिन्न विभागों की प्रक्रिया को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 15 अगस्त तक पूरा करने का निर्देश जारी किया है।

सिंचाई विभाग में समूह क से लेकर समूह ग तक की सीधी भर्ती व प्रोन्नत के रिक्त पदों को जल्द ही भरा जाएगा। बता दे कि इसके तहत कुल 2046 पदों को शीघ्र ही भरे जाने की संभावना है।

 सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने विभाग के पदों को भरने में तेजी से कार्रवाई करने के लिए निर्देश जारी किए हैं। सोमवार को सिंचाई विभाग के सभागार में हुई समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग में स्वीकृत पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि समय पर निर्माण कार्य पूरे नहीं होंगे तो बजट खर्च नहीं किया जाएगा और संबंधित अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान की जाएगी। बता दें कि वित्त वर्ष 2020-21 में पूँजी मद के अनुमानित बजट 262.99 करोड़ के सापेक्ष 224.44 करोड़ ही खर्च किये गए और सभी मदो से प्रदेश में 206 योजनाओं को पूरा किया गया है।

सिंचाई मंत्री ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना’ के वर्तमान में संचालित मानकों पर 2.50 लाख प्रति हेक्टेयर से 3.50 लाख प्रति हेक्टेयर करने के लिए मामले में तेजी से कार्यवाही करने की जरूरत है, साथ ही इस योजना में झीलों के पुनरुद्धार व जीर्णोद्धार की योजनाओं को भी स्वीकृत मिली है। उन्होंने कहा कि चंपावत में निर्माणाधीन कोलिढेक झील, पिथौरागढ़ में निर्माणाधीन थरकोट झील व 9 जिलों के कार्यों को अक्टूबर 2021 तक हर हाल में पूरा करना है।

सिचाई मंत्री ने थरकोट झील क्षेत्र से नेशनल हाईवे की तरफ डाले गए मलबे को भी शीघ्रता से हटाने के निर्देश जारी किए गए हैं और बजट का समय से उपयोग करने की बात कही गई है।

सिंचाई मंत्री में समीक्षा बैठक के दौरान यह भी कहा कि यदि कोई अभियंता निरीक्षण के समय भ्रामक वर्क गलत सूचनाएं देता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सिंचाई सचिव एसए मुरुगेशन, प्रमुख अभियंता मुकेश मोहन समेत कई विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

15 अगस्त तक विभिन्न विभागों में प्रोन्नति प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश – 

प्रदेश के विभिन्न विभागों में रौनक पर काफी पद रिक्त हैं उन्हें 15 अगस्त तक पूर्ण करने के लिए मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री कार्यालय से सभी विभागीय सचिव को पत्र लिखकर इस संबंध में निर्देश दिया है बता दें कि तो देश में विभिन्न विभागों एवं निगमों में बड़ी संख्या में प्रोन्नत के पद रिक्त है ऐसे में कई कर्मचारी बिना प्रोन्नत के ही रिटायर हो गए हैं पिछले कुछ समय से कर्मचारी संगठन इसके लिए मांग करते रहे हैं अभी हाल में ही कर्मचारी संगठन ने इस मामले को सरकार के सामने रखा था बता दें कि स्वास्थ्य शिक्षा लोक निर्माण विभाग सिंचाई पंचायती राज पेयजल निगम पशुपालन राज्य शोभित कृषि कर विभाग जैसे विभागों में प्रोन्नत के काफी पद खाली हैं लेकिन अब 15 अगस्त तक रौनक प्रक्रिया को संपन्न करने का आदेश जारी हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!