अल्मोड़ादेवभूमि न्यूज़

अल्मोड़ा : जुलाई में अल्मोड़ा को मिलेगी पहली ICU Facility

Almora news: अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ आरजी नौटियाल ने कहा है कि जुलाई के महीने में अल्मोड़ा के अस्पताल को कोविड-19 इलाज की सुविधा से युक्त आईसीयू वार्ड मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि अल्मोड़ा में ICU वार्ड को एक लाख एक करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है। इसमें ऑक्सीजन प्लांट में स्थापित किया जाएगा, जिसकी क्षमता 1 मिनट में 1000 लीटर ऑक्सीजन पैदा करने की होगी।

मालूम हो कि अभी तक अल्मोड़ा, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिलों में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। आईसीयू के अभाव के चलते जिले के लोग हल्द्वानी जा कर इलाज करवाया करते थे और इस प्रक्रिया में कई बार काफी समय नष्ट हो जाता था और मरीजों को काफी मुश्किलें झेलनी पड़ती थी।

 लेकिन अब आईसीयू की सुविधा (ICU Facility) इन जिलों में उपलब्ध हो जाती है तो कुमाऊं की पहाड़ियों में रहने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। डॉ नोटियाल कहा है कि इस ICU वार्ड में बच्चों के लिए दस बेड सहित कुल 40 में उपलब्ध होंगे। उन्होंने आगे यह भी बताया कि आईसीयू की सुविधा के लिए शुरुआत में 20 बेड़ों की ही सुविधा उपलब्ध रहेगी लेकिन धीरे-धीरे करके इसे 40 तक बढ़ाया जाएगा। 

उन्होंने यह भी उम्मीद जताई है कि अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में इस समय 35 वेंटिलेटर बेकार पड़े हैं। आईसीयू वर्ल्ड (ICU Ward) उपलब्ध हो जाने से इन्हें ICU वार्ड में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में कोरोना वायरस कई ऐसे गम्भीर मरीज रहे हैं जिन्हें आईसीयू में रखने की जरूरत पडी हैं। लेकिन जिले में आईसीयू सुविधा उपलब्ध न होने से मरीजों को इलाज के लिए निजी अस्पताल या फिर दूसरे जिले में जाना पड़ता था, जहां पर आईसीयू की सुविधा उपलब्ध थी। लेकिन अब अल्मोड़ा में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध हो जाने के बाद मरीजों भटकना नही होगा और जिले में ही उनको इलाज मिल सकेगा। 

यह भी देखे : पिथौरागढ़: दर्दनाक हादसा सरयू नदी में डूबने से हुई 5 बच्चों की मौत।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Open chat
1
आपकी अपनी वेबसाइट लव देवभूमि में आपका स्वागत हें यहाँ पर आपको हमारी देवभूमि से जुड़े हुए अनेक पोस्ट मिलेंगी जेसे कि लेटेस्ट न्यूज़, सामान्य ज्ञान, जॉब आइडियास आदि. हमसे जुड़ने के लिए हमे यहाँ से मेसेज कर सकते हें