पिथौरागढ़ मानव तस्करी, बाल विवाह जैसे अपराधों की रोकथाम को लेकर एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग टीम को किया जायेगा सक्रिय: एसपी

पिथौरागढ़-

जनपद में नवांगतुक पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने कार्यभार ग्रहण करने उपरांत आज पत्रकारों के साथ वार्ता की। इस दौरान उन्होंने पुलिस की कार्यप्रणाली एवं प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर से बचाव को लेकर जनपद पुलिस द्वारा जिला प्रशासन व अन्य संस्थाओं के साथ समन्वय बनाते हुए कार्य किया जायेगा।

युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए नशे के दुष्परिणाणों से बच्चों एवं युवाओं को जागरूक किया जायेगा साथ ही जनपद स्तरीय अभियान चलाकर नशे के तस्करों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी तथा ड्रग्स की सप्लाई चेन को ब्रेक किया जायेगा ।

साइबर क्राइम व आनलाइन धोखाधड़ी आदि से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों पर पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाएगी । पुलिस द्वारा साइबर अपराधों की रोकथाम/जन-जागरूकता अभियान चलाकर नागरिकों को जागरूक किया जायेगा । कहा कि विभिन्न स्तरों से प्राप्त शिकायतकर्ताओ की शिकायतों का पुलिस द्वारा समयानुसार निस्तारण कराया जायेगा ।
सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सैल द्वारा सोशल मीडिया पर लगातार निगरानी रखते हुए प्राप्त शिकायतों/ समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाएगा ।

amazonsell

अन्य सभी विभागों, संस्थाओं से समन्वय बनाते हुए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करके समस्याओं का समाधान करने को लेकर कार्य किया जायेगा । मानव तस्करी, बाल विवाह जैसे अपराधों की रोकथाम को लेकर एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग टीम को सक्रिय किया जायेगा ।

बाल विवाह को रोकने के लिए आंगनबाड़ी से 12-18 वर्ष की बच्चियों का रिकार्ड लिया जायेगा तथा उनकी वर्कशॉप कराकर शिक्षा, कला व संस्कृति की ओर प्रोत्साहित किया जायेगा ।

इस दौरान उन्होंने यातायात संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए नगरपालिका व पीडब्लूडी से समन्वय स्थापित कर कार्य करने की बात कही । बारात के सीजन में जाम की समस्या से निपटने के लिए बारात घरों के मालिकों से गाड़ियों को निर्धारित पार्किंग स्थल में खड़ा करने के लिए वार्ता की जायेगी ।

स्कूल बसों/ टैक्सी गाड़ियों से बच्चों/ सवारियों को उतारने व ले जाने को लेकर निर्धारित स्थान बनाये जायेंगे । जनपद में एसओजी का पुनः गठन किया जायेगा तथा सीपीयू को सक्रिय किया जायेगा । -समय-समय पर जनता के बीच जाकर गोष्ठी आयोजित की जायेंगी तथा उनकी समस्याओं व सुझावों के बारे में जानकारी प्राप्त कर उनका हर सम्भव निस्तारण किया जायेगा ।

जनपद के समस्त पुलिसकर्मियो द्वारा शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का निस्तारण कर उनकी हर संभव सहायता करने के प्रयास किये जायेंगे । पुलिस कर्मी अपनी ड्यूटियों का निर्वहन पूर्ण मनोयोग एवं अनुशासन के साथ करें इसको लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये जायेंगे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!