बाल विवाह और बाल तस्कारी को समाप्त करने को लेकर जागरूकता अभियान की शुरूआत

बाल विवाह और बाल तस्कारी को समाप्त करने को लेकर जागरूकता अभियान की शुरूआत

बेरीनाग: सीमांत जनपद में बाल विवाह और बाल तस्कारी को समाप्त करने को लेकर जिला बाल कल्याण समिति ने बृहद जागरूकता अभियान की शुरूआत कर दी। बाल विवाह के लिहाज से संवेदनशील बेरीनाग विकास खंड से अभियान का शुभारंभ करते हुए विकास खंड सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्ीय बाल विवाह अभियान के तहत विकास खंड के सभी आगंनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता, बाल संरक्षण ईकाई, चाइल्ड हेल्प लाइन, पुलिस स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने बाल विवाह और बाल तस्करी की रोकथाम की शपथ ग्रहण की। इस दौरान ब्लाक प्रमुख विनीता बाफिला ने लगातार बढ़ती बाल विवाह व बाल तस्करी की घटनाओं पर चिंता जाहिर करते हुए सभी से संगठित होकर कार्य करने की अपील की।

थानाध्यक्ष हेम चंद्र तिवारी बाल विवाह, बाल श्रम आदि को लेकर आवश्यक जानकारियां देने के साथ पुलिस का सहयोग व इस तरह के मामलों की सूचना देने की लोगों से अपील की। चाइल्ड हेल्प लाइन की सलाहकार किरन जोशी व बीना सौन ने बाल अपराधों व चाइल्ड हेल्प लाइन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. सिद्धार्थ पाटनी ने बालकों के प्रति लैंगिक अपराधों के बाद चिकित्सकीय परीक्षणों आदि के बारे में आवश्यक जानकारी दी।

जिला बाल कल्याण समिति के सदस्य जगदीश कलौनी और मनोज कुमार पांडे ने किशोर न्याय अधिनियम के तहत किशोर न्याय बोर्ड, बाल कल्याण समिति, बाल सरंक्षण ईकाई के दायित्वों की जानकारी देते हुए सभी हितधारकों को उनकी भूमिका में खरा उतरने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान बाल परियोजना अधिकारी रश्मि तिवारी ने बताया कि बीते चार में बाल विकास विभाग द्वारा 32 नाबालिक बालिकाओं का विवाह होने से रूकवाया गया। इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी विनोद कुमार, संतोष मेहता, पवन कुमार, उषा, कुमुद कार्की, सीमा कालाकोटी, ललित कुमार, हितेश मेहता सहित कई लोग मौजूद थे। संचालन अंकुर जोशी द्वारा किया गया।

amazonsell

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!