उत्तराखंड चुनाव 2022: भाजपा को उसी की रणनीति से घेरने की कोशिश में कांग्रेस, पहले कुमाऊं पर फोकस

भाजपा जिस रणनीति के जरिये सत्ता वापसी के प्रयास में है, कांग्रेस ने उसी रणनीति से ही भाजपा को घेरने की कोशिश की है। कांग्रेस ने कुमाऊं से परिवर्तन यात्रा सीएम के गढ़ से शुरू की है। चार दिन की यह यात्रा केंद्र में रक्षा और पर्यटन राज्यमंत्री बनाए गए अजय भट्ट के संसदीय क्षेत्र में रखी गई है।

भाजपा ने कुछ समय पहले कुमाऊं पर फोकस बढ़ाया है। चिंतन शिविर में भाजपा हाईकमान के प्रतिनिधि भी पहुंचे। इसके बाद भाजपा ने सीएम पद पर बदलाव करते हुए कुमाऊं से सीएम बनाया। जब केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ तो नैनीताल-ऊधम सिंह नगर संसदीय सीट से लोकसभा पहुंचे अजय भट्ट को केंद्रीय राज्यमंत्री बनाया गया। इन बदलावों कोमैदान और पहाड़ को साधने की कोशिश के साथ ही कुमाऊं में किसान आंदोलन के गढ़ तराई में अपनी पैठ को मजबूत करने के तौर पर देखा गया।

उत्तराखंड: कोविड-19 महामारी के चलते चारधाम यात्रा ठप, लेकिन चुनावी यात्राएं शुरू

अब कांग्रेस ने परिवर्तन यात्रा को भाजपा की रणनीति से उसे ही घेरने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। कांग्रेस ने परिवर्तन यात्रा खटीमा से प्रारंभ की है। यहां पर सीएम पुष्कर सिंह धामी का घर होने के साथ विधानसभा क्षेत्र भी है। खटीमा का इलाका पहाड़ और मैदान का संगम भी है। चार दिन तक चलने वाली यात्रा नैनीताल-ऊधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र में रखी गई। इस दौरान यात्रा संसदीय क्षेत्र की खटीमा, नानकमत्ता, सितारगंज, किच्छा, लालकुआं, हल्द्वानी, कालाढूंगी, रामनगर,जसपुर, काशीपुर और समापन वाले दिन छह सितंबर को बाजपुर, गदरपुर और रुद्रपुर विधानसभाओं में कार्यक्रम रखे गए हैं।

amazonsell

दो विधानसभाओं के लिए भी बनाई योजना
नैनीताल-ऊधम सिंह नगर संसदीय सीट की नैनीताल और भीमताल विधानसभा में परिवर्तन यात्रा नहीं पहुंच रही है। हालांकि कांग्रेस ने इन विधानसभाओं के लिए प्लान तैयार कर लिया है। कांग्रेस जिला अध्यक्ष सतीश नैनवाल कहते हैं कि पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश हो रही है, इसके मद्देनजर अभी तराई- भाबर की विधानसभाओं में कार्यक्रम है। जब अल्मोड़ा संसदीय सीट पर परिवर्तन यात्रा प्रारंभ होगी, उस समय इन दोनों विधानसभाओं में कार्यक्रम होंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!